दही सुलझाएगी झटपट हर समस्या, बस इस तरिकों से करें इस्तेमाल

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो दही के बिना भोजन करना पसंद नहीं करते। दही न सिर्फ आपके भोजन की थाली को पूरा करती है। बल्कि गर्मियों में इसके सेवन से आपको काफी लाभ भी होते हैं। लेकिन अगर आप सोचते हैं कि दही सिर्फ आपके शरीर को ठंडक देती है या फिर पाचन तंत्र को बेहतर बनाती है तो आप गलत है। अगर दही में कुछ चीजों को मिलाकर इसका सेवन किया जाए तो इससे आपकी कई सारी बीमारियां दूर हो जाती है और इससे आपको कई फायदे मिलते हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

  • दही को ओरल हेल्थ के लिए काफी अच्छा माना गया है। अगर आपको दांतों की कोई समस्या है या फिर आपके मुंह में छाले हैं तो आप दही और अजवाइन को मिलाकर खाएं। आपको काफी लाभ होगा।
  • अगर आप लगातार बाल झड़ने की समस्या से परेशान है तो तीन चम्मच दही में दो चम्मच काली मिर्च पाउडर मिलाएं और पेस्ट को बालों पर लगा लें। अब एक घंटे बाद बाल धो लें। इससे बालों को मजबूती तो मिलेगी ही, साथ ही बाल सिल्की भी हो जाएंगे।
  • अगर आप अपना वजन कम करने की फिराक में हैं तो भी आप दही का सेवन कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आप दही में जीरा मिलाकर खाएं। लगभग पांच ग्राम दही में एक चम्मच जीरा पाउडर डालकर खाने से आपको काफी लाभ होगा।

यह भी पढ़ें:

सेहत के लिए बेहद गुणकारी होता है कच्चा पपीता, जानिए इसके फायदे

बालों से जुड़ी सभी समस्याओं का रामबाण इलाज है आलू का रस, जानिए लगाने का तरीका