राई में छिपा है इस बीमारी का इलाज, जानिए इसके और भी फायदे

राई एक मसाला होता है जो अधिकतर घरों में खाने में उपयोग में लिया जाता है। इसमें मायरोसीन, सिनिग्रिन जैसे विषैले तत्त्व मौजूद होते है जो स्किन रोगों के लिए फायदेमंद हैं। पानी में राई डालकर रखने से और सुबह इस पानी को पीने से स्किन से जुडी समस्याओं से जल्द छुटकारा मिल जाता है। आइये जानें राई के फायदे –

हार्ट की कम्पन दूर करे – अगर आपके हार्ट में कम्पन हो रही हो तो राई का इस्तेमाल करें। इसे हाथ व पैरों पर अच्छे से मलें। खून शरीर के हर भाग में अच्छे से पहुंचने लगेगा। हार्टबीट अच्छे से चलने लगेगी और मानसिक ऊर्जा मिलेगी।

हिचकी बंद करे – हिचकी की समस्या को दूर करने की लिए आप 10 ग्राम राई थोड़े से पानी में उबालें। थोड़ी देर बाद उसे अच्छे से छान ले और फिर गुनगुना पानी पीएं।

पीरियड्स – मासिक धर्म ज्यादा होने के समय टब में भरे गुनगुने गरम जल में राई को डाल दें। इस पानी में एक घन्टे बैठ जाए और अपनी कमर वाले हिस्से को डुबोकर रखें। अधिक पीरियड्स की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

कांच या कांटा हटाने  में असरदार – ऐसी स्तिथि में राई का इस्तेमाल शहद में मिलाकर किया जा सकता है। ऐसा करने से चुभी हुई चीज़ उपर की ओर आ जाती है। इस मिक्सचर से चुभी हुई चीज़ को आसानी से बाहर निकाला जा सकता है।

गठिया के रोग में फायदेमंद – राई को गठिया की सूजन दूर करने के लिए उपयोग में लिया जाता है। इसके लिए आप राई को पानी में पीसकर रख लें और सूजे हुए हिस्से पर लगाएं। ऐसा करने से आपकी सूजन दूर हो जाएगी और दर्द से राहत मिलेगी।

हैजा दूर करे – शरीर में हैजा फैलने पर राई का लेप लगाना चाहिए। जल्द राहत मिलती है।

जुकाम से दिलाए छुटकारा – राई जुकाम को दूर करने में बहुत असरदार होती है। इसके लिए आप राई में शुद्ध शहद मिलाकर सूंघे व खाऐं, बहुत आराम मिलेगा।

यह भी पढ़ें:

सेहत के लिए बेहद गुणकारी होता है कच्चा पपीता, जानिए इसके फायदे

बालों से जुड़ी सभी समस्याओं का रामबाण इलाज है आलू का रस, जानिए लगाने का तरीका