Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / शुगर को कंट्रोल करने में अत्यंत फायदेमंद है करी पत्ता, जानें इसके अन्य फायदे

शुगर को कंट्रोल करने में अत्यंत फायदेमंद है करी पत्ता, जानें इसके अन्य फायदे

करी पत्‍ता का इस्तेमाल अकसर व्यंजन में किया जाता है। यह खाने के स्‍वाद को दोगुना बढ़ा देता है। नियमित इसका उपयोग करने से बहुत से स्वास्थ्य लाभ भी मिल पाते हैं। खाली पेट करी पत्‍ता खाने से त्‍वचा और बालों को काफी फायदा मिलता है। यह पाचन क्रिया को सुधारने और मोटापे को कम करने में भी सहायक होता है। इसमें अनेकों पोषक तत्व पाए जाते हैं जो स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहद लाभदायक साबित होते हैं। इसको खाने से खराब कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है। आइये जानें इसके फायदों के बारे में –

1. स्किन की समस्याओं से छुटकारा

Loading...

ऐंटी-ऑक्सिडेंट, ऐंटी-बैक्टीरियल और ऐंटी-फंगल गुणों से भरपूर करी पत्ता स्किन के लिए बहुत लाभदायक होता है। इसको खाने से त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है।

2. पाचन क्रिया सुधारे

खाली पेट करी पत्‍ता खाने से पाचन क्रिया को सुधारा जा सकता है। करी पत्ता अपच से निजात दिलाने में कारगर होता है। यह पाचन एंजाइमों को उत्तेजित करने में अहम भूमिका निभाता है । ऐसे में पाचन क्रिया को सुधारा जा सकता है।

3. एनीमिया से छुटकारा

आयरन और फॉलिक एसिड से भरपूर करी पत्ते एनीमिया के रोगियों के लिए फायदेमंद होते हैं। इसमें विटामिन ए और सी पाए जाते हैं जो अच्छे स्वास्थ्य के लिए बेहद कारगर होते हैं। इसके सेवन से एनिमिक पेशेंट्स को बहुत फायदा मिलता है।

4. शरीर की सफाई करे

रोज़ाना करी पत्ते को खाने से शरीर को डिटॉक्सीफाई किया जा सकता है। करी पत्ता शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालता है। साथ ही यह शरीर की कैलोरी को बर्न भी करता है। नियमित खाली पेट 10 करी पत्‍ते का सेवन करें, फायदा मिलेगा।

5. डायबिटिक पेशेंट्स के लिए लाभदायक

डायबिटीज़ को कंट्रोल करने के लिए नियमित करी पत्ते का सेवन करना चाहिए। फाइबर से भरपूर करी पत्ता इन्सुलिन पर सकारात्मक प्रभाव डालता है।

यह भी पढ़ें :  सुबह उठकर बासी मुंह पानी पीने के है कई फायदे, मिलती है इन बीमारियों में राहत

कब्ज और गैस की समस्या से मिलती है राहत, जानिये मीठा पान खाने के चमत्कारी फायदे

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *