ऐसे घटाएं चेहरे की चर्बी खूबसूरत दिखने के लिए

हर किसी की चाहत होती है की उसका चेहरा सबसे सुन्दर दिखे। लेकिन कई कारणों की वजह से चेहरे पर बहुत सारी चरबी जमा हो जाती है जिससे अच्छा खासा चेहरा मोटा या बहुत भद्दा नज़र आने लगता है।

अगर आप भी इस गंभीर समस्या का सामना कर रहे हैं तो हम आपको 5 ऐसी कसरत बता रहे हैं जो करने में बहुत ही आसान हैं और जिनकी मदद से आप अपने चेहरे की चरबी बहुत जल्दी आसानी से कम कर सकते हैं।
चेहरे की चरबी दूर करने के ये आसान उपाय –

चिन लिफ्ट
अगर आपकी डबल चिन है तो आपके लिए ये एक्सरसाइज़ बहुत ही असर दिखा सकती है। इसे करने से चेहरे की ज्यादातर मसल्स की स्ट्रेचिंग होती रहती है, जिसमें जॉ और गर्दन की मसल्स भी शामिल हैं। लेकिन ध्यान रखें, इस एक्सरसाइज़ को करते हुए होंठ के अलावा दूसरी मसल्स का इस्तेमाल कभी न करें। आप इसे बैठकर या खड़े होकर भी आप कर सकते हैं। इसके लिए, अपनी गर्दन पीछे की ओर झुकाएं और मुंह आसमान की तरफ ऊपर ले जाएं। होठों को टाइट करें, जैसे आप आसमान को किस कर रहे हों। 10 सेकेंड तक रूकें, फिर आराम करें। इसे 10-10 सेकेंड के लिए तक़रीबन 10 बार दोहराएं।

लिप्स पुल
ये बहुत ही जबरदस्त और असरसदार फेशियल एक्सरसाइज़ है, जिसे नियमित रूप से करने से आपका चेहरा अपनी उम्र से बहुत कम लगने लगता है। इससे आपको हाई-चीकबोन्स और बढ़िया जॉ लाइन बनाने में मदद भी मिलती है। इसे भी चिन लिफ्ट की तरह ही, बैठकर या खड़े होकर दोनों पोज़िशन में आप कर सकते हैं। इसे करने के लिए नीचे का होंठ जितना हो सके ऊपर उठाएं, इसके लिए निचले जॉ को बाहर अवश्य निकालें। इस दौरान आपको चिन मसल्स और जॉ लाइन में बहुत खिंचाव महसूस होना चाहिए। 10-15 सेकेंड के लिए तक़रीबन 10 बार इस एक्सरसाइज़ को करें।

जॉ रिलीज़
डबल चिन कम करने, हाई चीकबोन और आकर्षक जॉ लाइन के लिए ये एक्सराइज़ अवश्य करें। इसे करने से आपके होंठों, जॉ (जबड़ा) और गालों की मसल्स में बहुत खिंचाव होता है। इसके लिए बैठे या खड़े हों। फिर जॉ इस तरह से चलाएं जैसे लगे आप कुछ चबा रहे हों, लेकिन होंठ बंद रखें। अंदर गहरी सांस लें और आवाज़ करते हुए धीरे-धीरे सांस बाहर की तरफ छोड़ें। अब मुंह पूरा खोलें और चीभ नीचे के दांत को अवश्य दबाए। अब 5 सेकेंड के लिए रूकें फिर सांस अंदर लें और बाहर छोड़ें। 5-5 सेकेंड के लिए रूककर इस एक्सरसाइज़ को 10 बार जरूर करें।

फिश फेस
ये बहुत ही आसान एक्सरसाइज़ है जिसे आप टीवी देखते हुए, अपने पसंदीदा गाने सुनते हुए या फिर डेस्क पर अपना काम करते हुए भी आसानी से कर सकते हैं। ये गालों की मसल्स को टोन करती हैं, यानी आपके गालों पर जमा फैट कम करके उन्हें बहुत पतला करती है। इसके लिए अपने गाल और होंठ अंदर की तरफ खींचें, कोशिश करें कि कभी हंसी न आए। 5 सेकेंड के लिए बिच में रूकें। ऐसा 10 बार अवश्य करें। आपको इसे करते हुए गाल और जॉ पर कुछ जलन सी भी महसूस होती होगी।

ब्लोइंग एयर
ये पूरे चेहरे और गले की मसल्स पर बहुत अच्छी तरह काम करती है। इससे आपकी डबल चिन और लटकते मोटे गाल, जिन्हें चब्बी चीक्स भी कहा जाता है, दोनों में बहुत कमी भी आती है। ये चेहरे को पतला करके एक नैचुरल लिफ्ट देता है। इसे करने के लिए एक कुर्सी पर कमर सीधी करके बैठ जाएं। सिर जितना हो सके पीछे की ओर झुकाएं, इससे आपका चेहरा आसमान की तरफ ऊपर होगा। होंठों को बाहर की ओर खींचें और मुंह से हवा अवश्य बाहर निकालें। 10 सेकेंड तक के लिए रुकें फिर शुरुआती अवस्था में वापिस लौट आएं। इस एक्सरसाइज़ को तक़रीबन 10 बार करें।

यह भी पढ़ें-

कहीं आप भी तो नहीं पी रहे धीमा जहर अपनी बॉडी बनाने के लिए