दिल से लेकर दिमाग के लिए फायदेमंद है साइकिलिंग, जानें इसके जबरदस्त फायदे

पुराने समय में लोग अधिकतर साइकिल का प्रयोग किया करते थे और यही कारण था कि वह अपेक्षाकृत अधिक तंदरूस्त रहते थे। साइकिल चलाने से कैलोरी बर्न तो होती है ही, साथ ही इससे अन्य भी कई फायदे होते हैं। अगर आप फुल बाॅडी एक्सरसाइज करना चाहते हैं तो साइकिलिंग का सहारा ले सकते हैं। तो चलिए जानते हैं साइकिलिंग से सेहत को होने वाले कुछ जबरदस्त फायदों के बारे में-

साइकिलिंग मस्तिष्क के लिए काफी अच्छी मानी गई है। साइकिलिंग करने से सिरोटोनिन, डोपामाइन और फेनिलइथिलामीन जैसे केमिकल्स तेजी से मस्तिष्क से निकलते हैं और ये हार्मोंस तनाव को दूर करने का काम करते हैं। इसलिए अगर आप हैप्पी रहना चाहते हैं या फिर आप अधिकतर तनावग्रस्त रहते हैं तो आपकों साइकिलिंग जरूर करनी चाहिए।

साइकिलिंग से पैर भी काफी मजबूत बनते हैं। जिन लोगों के घुटने के लिगामेंटस कम हो गए हैं और कार्टिलेज घिस गई है उनके लिए भी फ्री साइकिल चलाना बेहतर होता है क्योंकि इससे उनके लिगामेंटस में नुकसान नहीं पहुंचता और इससे उनके घुटने में जकड़न की समस्या नहीं होने पाती।

ब्लड सर्कुलेशन तेज होने और लंबी-लंबी सांस लेने से शरीर में ऑक्सीजन का लेवल बढ़ता है इससे जहां लंग्स बेहतर तरीके से काम करते है वहीं बेहतरी स्किन के लिए भी साइकिलिंग करना बेस्ट माना जाता है।

अगर आप सोचते हैं कि साइकिलिंग से सिर्फ वजन कम होता है तो आप गलत है। यह अन्य कई बीमारियों जैसे दिल, हाई बीपी, डायबिटीज और एलर्जी पेशंट्स के लिए भी एक दवा की तरह काम करती है। साइकिलिंग करने से दिल पर पड़ने वाला दबाव कम होता है इससे हाई बीपी जैसी समस्या भी कम होती है। वहीं ये टाइप वन डायबिटीज में भी बहुत फायदेमंद होता है

Loading...