रोज़ाना साइकिलिंग तनाव को कम करने में है मददगार

छोटे बच्चों को साइकिल चलाना काफी पसंद होता है। लेकिन बड़े होते-होते लोग साइकिल से ज्यादा बाइक या कार को तवज्जो देने लगते हैं। आमतौर पर, साइकिलिंग करना सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। अगर आप साइकिलिंग को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाते हैं तो आपको इससे ये लाभ प्राप्त होते हैं-

जो लोग नियमित रूप से साइकिलिंग करते हैं, तो आपको दिल की बीमारी होने की संभावना न के बराबर होती है। दरअसल, रोज साइकिल चलाने से दिल की धड़कनें बढ़ती हैं और रक्त का प्रवाह ठीक होता है। इससे दिल से जुड़े रोगों का खतरा कम होता है।

साइकिलिंग एक बेहतरीन व्यायाम माना गया है। साइकिल चलाने के दौरान पैरों की अच्छी कसरत तो होती ही है, साथ ही मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं। मसल्स बनाने के लिए साइकिलिंग पुशअप्स से किसी भी मायने में कम नहीं है।

शायद आपको न पता हो लेकिन साइकिलिंग आपके तनाव को भी कम करने में मददगार है। तनाव के लिए हार्मोंन जिम्मेदार होता है उसे कोर्टिसोल कहते है। साइकिलिंग जैसी अच्‍छी एक्‍सरसाइज के जरिये यह हार्मोन अप्रभावी होता है जिससे आप तनावमुक्त और अच्छी नींद ले सकते है।

आज के समय में अधिकतर लोग मोटापे से ग्रसित हैं। लेकिन नियमित रूप से साइकिलिंग जैसी एक्‍सरसाइज करने से शरीर में कैलोरी और फैट कम करने में मदद मिलती है जिससे फिगर स्लिम रहता है और वजन नहीं बढ़ता।