Breaking News
Home / देश / रोज 10 मिनट करें ये एक्सरसाइज, दिनभर महसूस करेगें बहुत ही फ्रेश

रोज 10 मिनट करें ये एक्सरसाइज, दिनभर महसूस करेगें बहुत ही फ्रेश

एक रिसर्च के दौरान यह बात हमारे सामने आयी हैं कि अगर आप रोजाना सीढ़ियां चढ़ते-उतरते हैं तो आपको फिर कोई भी एक्सरसाइज करने की जरूरत नहीं हैं। रिसर्च के मुताबिक, अगर आप रोजाना 10 मिनट सीढ़ियां चढ़ते-उतरते हैं तो आप दिनभर बहुत ही फ्रेश महसूस करेगें।

loading...

अच्छी बात ये है कि आप इंटरनली बहुत ज्यादा फ्रेश महसूस करेंगे। कैफीन या सोडा की एक कैन के बराबर एनर्जी मात्र 10 मिनट सीढ़ियां चढ़ने से आ सकती हैं। अमेरिका के जार्जिया यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर का कहना है कि रिसर्च में हमारे सामने आया हैं कि कैफीन और सीढ़ियां चढ़ने से दोनों स्थितियों में एक जैसा ही महसूस होता है। दोनों में ठीक एक जैसी ही ऊर्जा मिलती है।

उनका ये भी कहना था कि एक्सरसाइज करने यानि सीढ़ियां चढ़ने से वे बहुत अधिक एनर्जेटिक और फुर्तीला महसूस कर रहे थे कि जबकि कैफीन से उतना इफेक्ट नहीं दिखा। इसके साथ ही अगर आपके पास जिम या माॅर्निग वाॅक के लिए समय नहीं हैं तो आप 10 मिनट निकालकर सीढ़िया चढ़ने की एक्सरसाइज ही कर लें। ये आपको दिन भर स्फूर्ति देगी। साथ ही आपका एनर्जी लेवल भी बहुत बढ़ेगा।

कई लोग ऑफिस में घंटों कंप्यूटर स्क्रीन के सामने बैठकर अपना समय व्यतीत करते हैं तो ऐसे लोगों के लिए ये बेस्ट एक्सरसाइज हैं। साथ ही अगर आप चाहे तो अपने आॅफिस में भी ये एक्सरसाइज अवश्य कर सकते हैं क्यों कि हर आॅफिस में सीढ़ियां तो होती ही हैं जिससे 10 मिनट निकालकर सीढ़ियां चढ़ लें। ये आपके घंटों कम्प्यूटर स्क्रीन पर बैठे रहने के लिए एक बहुत ही अच्छा स्त्रोत हेा सकता हैं।

ये 9 आदतें सुधार लीजिये वरना फेल हो सकती है किडनी!

एलोवेरा का पौधा औषधी से भरपूर, अपनाएं ये टिप्स, बीमारी कहेगी बॉय-बॉय

Loading...
loading...
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *