बड़े काम की है डार्क चॉकलेट, जानिए इसके बेहतरीन फायदे

चॉकलेट एक ऐसी चीज है जिसे बच्चे से लेकर बड़े हर किसी को खाना बेहद पसंद होता है। लेकिन अमूमन माना जाता है कि चाॅकलेट सेहत के लिए अच्छी नहीं होती। पर वास्तव में ऐसा नहीं है। डार्क चॉकलेट को आपकी खूबसूरती और स्वास्थ्य के लिए बड़ा ही फायदेमंद है। कोक चॉकलेट में फ्लेवोनायड जैसा यौगिक पाया जाता है जिसमें एंटी आक्सीटेड की भरपूर मात्रा होती है। डार्क चॉकलेट में मिलने वाले यही तत्व हमारे शरीर की कोशिकाओं और ऊतकों को फ्री. रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने का काम करते है। तो चलिए जानते हैं डार्क चाॅकलेट से होने वाले कुछ बेमिसाल फायदों के बारे मे

डार्क चॉकलेट दिल के लिए काफी अच्छी मानी जाती है। दरअसल, यह ग्लूकोज के स्तर और लिपिड प्रोफाइल में सुधार कर हार्ट से जुड़े जोखिम को कम करता है और इसके साथ ही इसके खाने या पीने से पेट में ऐसे बैक्टिरिया जमा हो जाते हैं जो आपके हार्ट के लिए एंटी-इफ्लैमेटरी कंपाउंड तैयार करता है।

अगर आप वजन कम करने की फिराक में है तो डार्क चॉकलेट आपके काफी काम आ सकती है। इनमें पौष्टिक तत्वों की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसमें कैफिन और थियोब्रोमिन होता है जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है। और यह शरीर के कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित कर कार्बोहाइड्रेट में वसा के संश्लेषण को रोकता है।

डार्क चॉकलेट गर्भवती महिलाओं को भी जरूर खानी चाहिए। डार्क कोक से बनी चॉकलेट खाने से शरीर में खून की मात्रा सही प्रकार से बढ़ती है और सही फ्लो का काम भी करता है, जिससे भ्रूण के पास मां का पर्याप्‍त खून पहुंच पाता है।