डार्क सर्कल्स ऐसे होंगे दूर, जानिए टिप्स

गर्मी का मौसम चल रहा हैं,ऐसे में आंखों के पास डार्क सर्कल्स हो जाते हैं या फिर काले घेरे बढ़ती उम्र की वजह से होते हैं। काले घेरे से परेशान हैं, तो ठंडे टी(चाय) बैग या मलाई आजमाएं, यह डार्क सर्कल्स को कम करने में मददगार हैं।चलिए आपको बताते हैं डार्क सर्कल्स दूर करने के टिप्स के बारे में…

-2 चम्मच मलाई तथा एक चौथाई चम्मच हल्दी मिलाएं। इसे काले घेरों पर लगाना चाहिए। इसे 15 से 20 मिनट तक रहने दीजिए, बाद में इसे गुनगुने पानी से धो लीजिए।

-पुदीने की पत्तियों को हाथों से पीस लीजिए। पुदीने की पत्तियों में नींबू का रस मिलाईये। इसे 15 से 20 मिनट तक लगाना चाहिए। इसके बाद धो लीजिए। इसे हर रोज 2 बार कीजिए।

-फ्रीज में आधे घंटे तक रखे गए 2 ब्लैक या ग्रीन ठंडे चाय के बैग का यूज कीजिए। उन्हें दोनों आंखों पर रखें और 10-15 मिनट तक वहीं रहने दीजिए। इसके बाद उन्हें हटाएं तथाऔर अपना मुहं धो लें इस प्रक्रिया को कुछ सप्ताह तक 2 बार कीजिए।

-ठंडे पानी या दूध में भीगा हुआ साफ कपड़ा लीजिए और कुछ मिनटों के लिए इन्हें अपनी पलकों के पास रखना चाहिए। मुलायम कपड़ों में बर्फ का टुकड़ा लपेटें और कुछ मिनटों तक इसे अपनी आंख के पास रख लीजिए।

यह भी पढ़ें –

सेहत के लिए चिरौंजी होता है लाभकारी, कीजिए यूज