23.1 एमबीपीएस की औसत 4जी डाउनलोड स्पीड के साथ जियो की बादशाहत कायम

देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो ने 4जी डाउनलोड स्पीड में 2 एमबीपीएस के जबर्दस्त उछाल के साथ अपनी नंबर वन की पोजीशन बरकरार रखी है। टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ट्राई द्वारा जारी अप्रैल माह के आंकड़ों के मुताबिक जियो की औसत 4जी डाउनलोड स्पीड 23.1 एमबीपीएस मापी गई। मार्च माह में जियो की औसत 4जी डाउनलोड स्पीड 21.1 एमबीपीएस थी। ट्राई की डाउनलोड स्पीड टेस्ट में जियो शुरूआत से ही नंबर वन बना हुआ है।

आंकड़े बताते हैं कि टेलीकॉम सेक्टर की दिग्गज कंपनी वीआई (वोडाफोन-आइडिया) की 4जी डाउलनोड स्पीड लगातार दूसरे महीने घट गई है। फरवरी में 18.4 एमबीपीएस की डाउनलोड स्पीड से गिरते हुए यह अप्रैल में 17.7 एमबीपीएस पहुंच गई है। वीआई के साथ सरकारी कंपनी बीएसएनएल की स्पीड गिरकर 5.9 एमबीपीएस हो गई है। मार्च में एयरटेल की डाउनलोड स्पीड में 1.3 एमबीपीएस का गोता लगाकर 13.7 एमबीपीएस हो गई थी। हालांकि अप्रैल में स्पीड बढ़कर 14.1 एमबीपीएस हो गई है, पर फरवरी की अपनी 15 एमबीपीएस की स्पीड से वह अभी भी काफी पीछे है।

मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो ने हर बार की तरह, इस बार भी औसत 4जी डाउनलोड स्पीड के मामले में एयरटेल और वीआई को मात दी है। अप्रैल माह में जियो की 4जी डाउनलोड स्पीड एयरटेल से 9.0 एमबीपीएस तो वीआई इंडिया से 5.4 एमबीपीएस अधिक रही। रिलायंस जियो पिछले कई वर्षों से लगातार औसत 4जी डाउनलोड स्पीड में नंबर वन की पोजीशन पर काबिज है। वीआई इंडिया दूसरी पोजीशन पर कायम है और भारती एयरटेल को उसने तीसरे नंबर पर ढकेल दिया है।

8.2 एमबीपीएस के साथ वीआई इंडिया औसत 4 जी अपलोड स्पीड चार्ट में सबसे ऊपर रहा। दूसरे नंबर पर रिलायंस जियो ने बाजी मारी उसकी अपलोड स्पीड 7.6 एमबीपीएस रही। रिलायंस जियो अकेली ऐसी कंपनी रही जिसकी अपलोड स्पीड में इजाफा देखने को मिला। जहां वीआई इंडिया और एयरटेल की अपलोड स्पीड में पिछले महीने के मुकाबले कोई बदलाव नही हुआ। वहीं बीएसएनएल की अपलोड स्पीड घटकर 5 एमबीपीएस रह गई। डाउनलोड की तरह औसत 4जी अपलोड स्पीड में भी भारती एयरटेल तीसरे नंबर पर है। अप्रैल माह में कंपनी की औसत अपलोड स्पीड 6.1 एमबीपीएस दर्ज की गई।