खजूर है सेहत के लिए है बहुत ही लाभदायक, जाने कैसे !

खजूर एक फल होता है जो सेहत से भरपूर होता है।  इसमें अधिक मात्रा में आयरन, कैल्शियम, मिनरल्स, अमीनो एसिड, विटामिन्स, फॉस्फोरस मौजूद होते हैं।  इसका सेवन करने से त्वचा और और बालों से जुडी अनेको समस्याएं ठीक हो जाती है। खजूर में ग्लूकोज और फ्रक्टोज भरपूर होता है जो डायबिटीज में काफी लाभदायक होता। इसको खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है। इसका उपयोग करने से हार्ट प्रॉब्लम्स को ठीक करने में भी फायदा मिलता है। आइए जानें इसके अन्य लाभ –

  1. खजूर का सेवन करने से खून की कमी से निजात पाया जा सकता है क्योंकि इसमें आयरन अधिक होता है।
  2. खजूर विटामिन बी से भरपूर होता है जो बालों को स्ट्रॉन्ग बनाने में फायदेमंद होता हैं। रोज़ाना खजूर खाने से हेयरफॉल की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।
  3. ग्लूकोज, सुक्रोज, फ्रक्टोज से भरपूर खजूर को खाने से शरीर को काफी एनर्जी मिलती है। नियमित 2-3 खजूर का उपयोग करना चाहिए। बहुत फायदा मिलेगा।
  4. खजूर खाना अंडरवेट लोगो के लिए बहुत लाभदायक होता है। इसमें भरपूर मात्रा में शुगर, प्रोटीन, विटामिन पाया जाता हैं जिससे बढ़ता है।
  5. खजूर का सेवन करने से हड्डियां स्ट्रॉन्ग बनती है क्योंकि इसमें कैल्शयिम, मैगनीज और कॉपर प्रचूर मात्रा में होता है।
  6. कब्ज से राहत पाने के लिए आप खजूर का सेवन कर सकते है। ये फाइबर से भरपूर होता है जो डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए फायदेमंद है। रोज़ाना तीन खजूर पानी में भिगोकर रख देने चाहिए। फिर उसका सेवन प्रातः करना चाहिए। ऐसा करने से बहुत लाभ मिलेगा।
  7. स्किन के लिए खजूर बहुत लाभदायक होता हैं। इसका सेवन करने से चेहरा खिला खिला नज़र आता है।