खजूर सेहत के लिए गुणकारी है, कीजिए सेवन, सेहत रहेगी ठीक

हमारी सेहत के लिए खजूर बेहद गुणकारी होती हैं, अगर हम इसका हर रोज यूज लेंगे तो सेहत को कई लाभ मिलेंगे, वैसे भी सर्दियों का मौसम शुरू होने वाला हैं, ऐसे में खजूर की बंपर आवक होगी।

इसमें पोषक तत्वों का इतना भंडार है कि इसको वंडर फ्रूट भी मान सकते हैं। आयरन, मिनरल, कैल्शियम, अमीनो एसिड, फॉस्फोरस और विटामिन्स से भरपूर खजूर आपकी सेहत के साथ खूबसूरती भी न‍िखारेगा। चलिए जानते हैं खजूर के सेहत राज के बारे में…

-इसमें कार्बोहाइड्रेट तत्व पाया जाता है। इनके अधिक सेवन से यह हमारे शरीर में पचते नही है और साथ ही इसमें फाइबर की मात्रा होती हैं। इसका ज्यादा सेवन करने से हमारी आंतों को नुकसान पहुंचता है। इससे हमे पेट दर्द की शिकयत रहती है।

-इसमें फाइबर की मात्रा ज्यादा होने से यह आपके वजन को बढ़ाने में सहायता करता है। अगर जिसको वजन कम करना है वह इंसान इसका सेवन नहीं करे उनके लिए यह सही नही है और जिसको अपना वजन बढ़ाना है उन्हें इसका सेवन करना चाहिए। खजूर में 2.8 प्रति ग्राम कैलोरी होती हैं, जो वजन को बढ़ाती है।

-इसमें हिस्टामिन तत्व पाया जाता है। इसलिए इसके सेवन से एलर्जी होने की परेशानी रहती है। इसलिए खजूर का सेवन कम करना चाहिए। इसके अधिक सेवन से डायरिया की परेशानी होने का खतरा रहता है इसलिए हो सके इसका काम मात्रा में इसका सेवन कीजिए।

यह भी पढ़ें-

जानें ये आसान उपाय पाचन क्रिया को बेहतर बनाने के लिए