जापान के चार प्रमुख शहरों में 11 मई तक आपात स्थिति की घोषणा

ओलिपिक खेलों से केवल तीन महीने पहले जापान ने कोराना संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर 25 अप्रैल यानी कल से तोक्‍यो, ओसाका, क्‍योतो और ह्योगो में आपात स्थिति लगाने की घोषणा की है।

प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा ने कहा कि आपात स्थिति 11 मई तक लागू रहेगी। उन्‍होंने कहा है कि यह कदम अप्रैल महीने के अंत से मई के पहले सप्‍ताह तक जापान की स्‍वर्णिम सप्‍ताह छुटि्टयों के दौरान लोगों को यात्रा करने और संक्रमण फैलाने से रोकने के लिए उठाया गया है।

महामारी शुरू होने के बाद से जापान में यह तीसरी बार आपात स्थिति लगाई जा रही है। इस दौरान बार, डिपर्टमेंट स्‍टोर, मॉल, थीम पार्क, थिएटर और संग्रहालय बंद रहेंगे। स्‍कूल खुले रहेंगे लेकिन विश्‍वविद्यालयों से ऑनलाइन कक्षाएं फिर शुरू करने को कहा गया है।

महामारी शुरू होने के बाद से जापान में 5 लाख 50 हज़ार से अधिक कोराना संक्रमण के मामले सामने आए हैं। 9 हजार 805 लोगों की जान गई है। ब्रिटेन में पाए गए संक्रमण के नए रूप से जापान में कोविड मामलों में वृद्धि हुई है। विशेषज्ञों द्वारा चिंता व्‍यक्‍त किए जाने के बीच सरकार और ओलिंपिक खेलों के आयोजक इस वर्ष जुलाई और अगस्‍त में ही खेलों का आयोजन करने पर जोर दे रहे हैं।

इस बीच 67 साल के इतिहास में पहली बार तोक्‍यो मोटर प्रदर्शनी को भी रद्द कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें:

मरीजों को नॉर्मल इंजेक्शन लगाकर रेमडेसिविर चुरा लेती थी नर्स, इंजेक्शन को मार्केट में बेचता था नर्स का प्रेमी