रक्षा मंत्री रूस यात्रा पर हुए रवाना, S-400 मिसाइल सिस्टम जल्द लेने पर दे सकते है जोर

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह तीन दिवसीय रूस यात्रा पर सोमवार (22 जून) को रवाना हो चुके है। इस दौरान राजनाथ दोनों देशों के बीच रिश्तों को मजबूत करने के लिए रूस के उच्च सैन्य अधिकारियों के साथ बातचीत करेंगे। साथ ही उम्मीद की जा रही है कि राजनाथ रूस से एस-400 एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम को जल्द से जल्द भारत को सौंपने का आग्रह भी करेंगे। हालांकि इससे पहले वह रूस द्वारा आयोजित भव्य सैन्य परेड में शामिल होंगे।

बता दे रूस में यह सैन्य परेड द्वितीय विश्व युद्ध में नाजी जर्मनी पर सोवियत विजय की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में आयोजित की जा रही है। राजनाथ सिंह की रूस यात्रा इसलिए भी अहम है क्योंकि कोरोना संकट के समय में लद्दाख सीमा पर चीन के साथ भारत का गतिरोध चल रहा है। रूस के लिए रवाना होने से पहले सिंह ने ट्वीट कर बताया कि वह मास्को के लिए जा रहे है।

यात्रा के दौरान रक्षा मंत्री रूस पर सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल प्रणाली एस-400 की आपूर्ति जल्द से जल्द करने का दबाब बनाएंगे। उल्लेखनीय है कि भारत ने 2018 में रूस से एस-400 हवाई रक्षा मिसाइल प्रणाली की पांच इकाई पांच अरब डॉलर में खरीदने का करार किया था। यह मिसाइल रोधी प्रधाली 400 किलोमीटर के दायरे में दुश्मन के विमान, मिसाइल और यहां तक कि ड्रोन को भी नष्ट करने में सक्षम है।

यह भी पढ़े: केंद्र की तर्ज पर महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार, तीन बड़े चीनी प्रोजेक्ट्स पर लगाई रोक
यह भी पढ़े: बिहार बोर्ड – आज से शुरू हो गई डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड जाँच