हर दिन जरूर खाएं एक केला, मिलेंगे जबर्दस्त फायदे

केला एक ऐसा फल है जो उर्जा का एक बेहतरीन स्त्रोत माना गया है। खासतौर से, गर्मी के मौसम में जब आपको जल्दी ही थकान का अहसास होने लगता है तो यह आपके शरीर में उर्जा के स्तर के बनाए रखता है। इतना ही नहीं, केले से आपको कई तरह के लाभ प्राप्त होते हैं। तो चलिए जानते हैं केला खाने के लाभ के बारे में-

  • आज के समय में हर व्यक्ति तनावग्रस्त है। ऐसे में आपको केले का सेवन करना चाहिए। केला खाने से आपके शरीर में तनाव का स्तर घटता है। दरअसल, केला अमिनो एसिड टीप्टोफन का एक अच्छा स्त्रोत है और यह अमिनो एसिड टीप्टोफन आपके शरीर में जाकर सेरोटोनिन में परिवर्तित हो जाता है। यही सेरोटोनिन आपके शरीर में तनाव के स्तर को कम करके आपको मानसिक रूप से शांति प्रदान करता है।
  • केले में विटामिन्स, कार्बोहाइड्रेट्स और खनिज पदार्थ प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करने का काम करते हैं। इसके अतिरिक्त इसमें मौजूद ग्लूकोज, फ्रक्टोज और सक्रोज इंस्टेट एनर्जी देने के लिए जाने जाते हैं। इसलिए अगर आप इसका सेवन करते हैं तो आपका तुरंत उर्जा प्राप्त होती है।
  • जो लोग एनीमिक है या फिर आपके शरीर में खून की कमी है तो भी आपको केले का सेवन अवश्य करना चाहिए क्योंकि केले में विटामिन बी 6 पाया जाता है और यह विटामिन आपके शरीर में हीमोग्लोबिन बनाने में मदद करता है। साथ ही इसमें मौजूद आयरन भी आपको एनीमिया से लडने में मददगार है।

यह भी पढ़ें:

नींद की गोली लेने से पहले जान लीजिए इन बातों को!

इन चीजों के सेवन से दूर हो जाती है खून की कमी!

Loading...