डिलीवरी के बाद जरूर खाएं अजवाइन, मिलेंगे ये महत्वपूर्ण लाभ

एक स्त्री जब मां बनती है तो उसके शरीर में बहुत से बदलाव होते हैं। जिसके कारण उसे अपने शरीर का अतिरिक्त ध्यान रखना पड़ता है। साथ ही डिलीवरी के बाद उसे कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है, जिससे निजात पाने के लिए आहार पर खास ध्यान देना चाहिए। माना जाता है कि डिलीवरी के बाद स्त्री को अजवाइन का सेवन किसी न किसी रूप में अवश्य करना चाहिए। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इससे स्त्री को क्या लाभ होते हैं। नहीं न, तो चलिए आज हम आपको इस बारे में बताते हैं-

प्रैग्नेंसी व डिलीवरी के बाद बहुत सी महिलाओं को गैस्टिक प्रॉब्‍लम का सामना करना पड़ता हैं। ऐसे में अजवाइन का सेवन लाभकारी होता है क्योंकि इससे पाचनतंत्र संबंधी समस्याएं दूर होती हैं और महिला को पेट दर्द से भी राहत मिलती हैं। आप चाहे तो अजवाइन को खाने के बजाए इसका पानी पी सकती हैं।

अगर डिलीवरी के बाद अजवाइन के पानी का सेवन किया जाए तो इससे ब्‍लड सर्कुलेशन ठीक रहता है और बॉडी से खराब खून निकल जाता हैं। साथ ही इससे मसल्स का दर्द भी दूर रहता हैं।

डिलीवरी के बाद दुनिया में आई एक नन्हीं सी जान अपनी आहार संबंधी आवश्यकताओं के लिए माता पर ही निर्भर होता है। इसलिए स्तनपान करवाने वाली महिलाओं को भी अजवाइन का पानी पीने की सलाह दी जाती है। इसमें ब्रेस्‍ट गुण मौजूद होते हैं जो ब्रेस्‍ट में मिल्‍क बढ़ाने में मदद करते हैं।

अजवाइन में एनेस्थेटिक गुण होते हैं जिसके सेवन से बॉडी का दर्द कम होता हैं। डिलीवरी के बाद जिन महिलाओं के पीठ और जोड़ों में दर्द रहता है, उनके लिए अजवाइन बहुत फायदेमंद साबित होती हैं।