गर्मी के मौसम में जरूर खाएं प्याज, मिलेंगे जबरदस्त लाभ

गर्मी का मौसम आते ही व्यक्ति के कपड़ों व खानपान में काफी बदलाव आ जाता है। इस मौसम में पेट की गर्मी व हीट स्ट्रोक यानी लू की समस्या का सामना करना ही पड़ता है। ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि आप अपने आहार में कुछ ऐसी सब्जियों को शामिल करें, जो आपकी सेहत का सही तरह से ख्याल रखते हो। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

गर्मी के मौसम में लौकी का सेवन करना काफी अच्छा माना जात है। लौकी में पानी की मात्रा 96 प्रतिशत होती हैं यानी की गर्मियों में खीरा जितना फायदेमंद होता है सब्जियों में लौकी भी उतनी ही ठंडी होती हैं। लौकी में कैलोरी की मात्रा काफी कम और फाइबर अधिक होता हैं जिससे खाना अच्छे से डाइजेस्ट और लीवर ठीक रहता हैं। गर्मियों में अक्सर पेट की गैस व जलन की समस्या रहती हैं ऐसे में लौकी के सेवन फायदेमंद साबित होता हैं। यह आसानी से पच जाती है और पेट की गैस दूर रहती हैं।

गर्मी में टमाटर का सेवन इतने स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है, जिसके बारे में आप सोच भी नहीं सकते। इसमें विटामिन-ए और सी, फोलेट एसिड, पोटेशियम, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। रोजाना सलाद या कच्चा टमाटर खाने से शरीर को रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत और ब्लड प्रैशर कंट्रोल में रहता हैं। इसके अलावा अगर आप दिल के मरीज है तो आज से ही अपनी डाइट में इसे शामिल कर लें।

अपने विटामिन सी, विटामिन बी-6 और मैग्नीज गुणों के कारण गर्मियों में प्याज काफी फायदेमंद हैं। इसमें मौजूद कैल्शियम, आयरन, फॉलेट, मैग्नीशियम, फास्फोरस और पोटैशियम तत्व शरीर को एनर्जेटिक रखते हैं। गर्मियों में रोजाना कच्चे प्याज का सेवन करने से लू नहीं लगती और अन्य बीमारियां दूर रहती हैं।