नाश्ते में जरूर खाएं स्प्राउट्स, मिलेंगे जबरदस्त लाभ

यह तो हम सभी जानते हैं स्प्राउट्स हेल्थ के लिए काफी अच्छे होते हैं और इसलिए इन्हें प्रतिदिन खाने की सलाह दी जाती है। स्प्राउट में विटामिन डी, मिनरल और प्रोटीन का लेवल ज्यादा होता है, जो शरीर के लिए बेहद लाभकारी होते हैं। अगर आप इसे नाश्ते में खाते हैं तो सेहत को कई गुना फायदे होंगे। तो चलिए जानते हैं इसके कुछ बेहतरीन लाभों के बारे में-

स्प्राउट्स में मौजूद फाइबर पेट के लिए काफी अच्छा होता है। यही फाइबर न सिर्फ खाना पचाने में मदद करता है। बल्कि इसमें एंजाइम्स की मात्रा भी अधिक होती है, जिनसे मेटाबोलिक प्रोसेस और केमिकल रिएक्शंस का कार्य अच्छी तरह से चलता है।

अगर आप अपने प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत बनाना चाहते हैं तो स्प्राउट्स का सेवन करें। इसमें विटामिन सी होता है, जिससे शरीर में व्हाइट ब्लड सेल्स का विकास होता है। यह सेल्स शरीर में होने वाले इंफेक्शन्स और बीमारियों से लड़ने में सहायक होते है।

स्प्राउट्स के सेवन से आयरन और कॉपर के साथ शरीर में रेड ब्लड सेल्स का विकास होता है, जिससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है और ऑक्सीजन को ऑर्गन्स और सेल्स तक पहुंचाने में आसानी होती है। इससे ऑर्गन्स और सेल्स अपने कार्य सही प्रकार से कर पाते है।

जो लोग अपना वजन कम करने की फिराक में हैं, उन्हें स्प्राउट का सेवन अवश्य करना चाहिए। दरअसल, इसमें कैलोरी की मात्रा कम और प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है।

फाइबर और प्रोटीन के साथ स्प्राउट्स में विटामिन ए भी मात्रा पाई जाती है, जो आंखों के लिए बेहद फायदेमंद होती है। स्प्राउट में एंटीऑक्सीडेंट एजेंट भी होते है जो आपके आंखों को सेल्स के कण से बचाने में मदद करते हैं।