दिन में जरूर डालें सोने की आदत, होंगे गजब के फायदे

दिनभर काम करने के बाद व्यक्ति काफी थक जाता है और अगर रात में नींद ठीक से न मिले तो इससे सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है। ऐसे में अक्सर लोगों को दिन में भी झपकी आती है। वैसे तो लोग इसे सही नहीं मानते, पर वास्तव में दिन में कुछ देर सोना सेहत के लिए बेहद ही लाभदायक होता है। तो चलिए जानते हैं दिन में सोने से होने वाले कुछ बेहतरीन लाभों के बारे में-

दिन के समय कुछ समय के लिए सोना दिमाग के लिए काफी अच्छा होता है। महज 20 से 30 मिनट तक का नैप याददाश्त व एकाग्रता को बढ़ाने का काम करता है।

अगर आपको हमेशा गुस्सा आता है, सिर में दर्द होता है या फिर दिमाग की नसों के फटने का अहसास होता है तो दिन में नैप लेने की आदत डालें। इससे दिमाग शांत होता है। दिन में सोने की आदत सिर्फ गुस्से ही नहीं, डर या अन्य तरह के भावों को भी नियंत्रित करने का काम करती है।

अगर आप रचनात्मकता से जुड़े क्षेत्र में हैं तो भी नैपिंग आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं है। दिन में कुछ देर सोने से जब नसें शांत होती हैं तो व्यक्ति का मस्तिष्क बेहतर तरीके से काम करता है, जिससे क्रिएटिव थिंकिंग व संज्ञानात्मक प्रोसेसिंग को भी बढ़ावा मिलता है।

इस बात में कोई दोराय नहीं है कि दिन में सोना सेहत के लिए लाभदायक है, लेकिन कुछ लोगों को दिन में सोने से बचना चाहिए। सबसे पहले तो मोटापे से ग्रस्त लोगों के लिए दिन में सोना उचित नहीं होता। वहीं अगर कोई व्यक्ति इनसोमनिया से पीड़ित है तो भी दिन में नैप न लें। इससे रात को नींद आने में कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है।