अनिल अंबानी की कंपनी को पेमेंट के लिए Delhi Metro के पास फंड नहीं! HC ने दी राहत

कर्ज में डूबे अनिल अंबानी के रिलायंस समूह की कंपनी दिल्ली एयरपोर्ट मेट्रो एक्सप्रेस प्राइवेट लिमिटेड (DAMEPL) को भुगतान के लिए दिल्ली मेट्रो के पास फंड नहीं है। दरअसल, दिल्ली मेट्रो रेल निगम (DMRC) ने हाईकोर्ट में बताया है कि वह DAMEPL को भुगतान के लिए अभी फंड जुटा रही है। इसके साथ ही DMRC ने हाईकोर्ट से थोड़ा वक्त भी मांगा है। इस अपील पर कोर्ट ने बकाया भुगतान करने के लिए 5 अगस्त तक का वक्त दिया है।

क्या है मामला: एक मध्यस्थता निर्णय के अनुरूप दिल्ली एयरपोर्ट मेट्रो एक्सप्रेस प्राइवेट लिमिटेड (DAMEPL) ने हाईकोर्ट में एक अर्जी दी थी। DAMEPL की अर्जी में कहा गया है कि मध्यस्थता पंचाट के निर्णय के बावजूद दिल्ली मेट्रो ने उसे सिर्फ 166.4 करोड़ रुपये का ही भुगतान किया है। इसके साथ ही उसने DMRC के बैंक खातों, फिक्स्ड डिपॉजिट को जब्त करने की भी मांग की थी।

बता दें कि दिल्ली एयरपोर्ट मेट्रो के परिचालन से अलग कर लेने वाली DAMEPL के पक्ष में मध्यस्थता पंचाट ने निर्णय दिया हुआ है। इसके तहत DAMEPL ने DMRC से 4,427.41 करोड़ रुपये के भुगतान की मांग की हुई है। इस रकम के जरिए अनिल अंबानी की कंपनी कर्ज के बोझ को कम करना चाहती है।

बहरहाल, दिल्ली मेट्रो को बकाया भुगतान करने के लिए पांच अगस्त तक का वक्त मिला है। इसके साथ ही दिल्ली मेट्रो को एक सप्ताह के भीतर सभी लंबित भुगतान के बारे में एक हलफनामा भी देना होगा। इसके साथ ही न्यायालय ने मामले की सुनवाई 16 अगस्त तक के लिए स्थगित कर दी है।

यह पढ़े: बाजार में बिकवाली का Mutual Fund पर कैसे पड़ रहा असर, यहां समझें