घर पर शैतान बच्चे खाने में करते है नखरे, तो ऐसे खिलाएं उसे हेल्दी फूड

आजकल के बच्चे काफी चूज़ी होते जा रहे हैं, फिर चाहे बात उनके कपड़ों की या खाने की। वे सिर्फ अपनी मनपसंद चीज खाना ही पसंद करते हैं। ऐसे में बच्चों हो हेल्दी फूड खिलाना किसी चैलेंज से कम नहीं है। अगर आप भी बच्चे को कुछ अच्छा खिलाना चाहती हैं तो इसके लिए आप कुछ बातों का ध्यान रखना होगा।

  1. सबसे पहले तो आप बच्चे को प्लेन सब्जी न दें, इससे बच्चा उसे खाना बिल्कुल भी पसंद नहीं करता। आप सब्जी को ही रोटी में भरकर अलग-अलग तरह के पंराठें बनाकर उन्हें दे सकते हैं। इससे उन्हं एक जगह बैठकर खाना नहीं खाना पड़ेगा क्योंकि ऐसा करना बच्चों को बिल्कुल भी पसंद नहीं होता।
  2. बच्चों को खाने की तरफ आकर्षित करने के लिए आप उसकी प्रेजेंटेशन पर विशेष रूप से ध्यान दें। मसलन, आप प्लेन खाना देने की बजाय किसी कार्टून या अलग शेप में खाना परोसें। आजकल मार्केट में विभिन्न तरह के मोल्डस अवेलेबल हैं। जिनका इस्तेमाल करके आप खाने को एक बेहतर लुक दे सकते हैं।
  3. इसके अतिरिक्त कोशिश करें कि आप खाना बनाते समय बच्चे की थोड़ी मदद लें। इससे बच्चा अपने बनाए हुए खाने को खुद को खाएगा ही, दूसरों को भी वह खिलाएगा। इस प्रकार उसकी ईटिंग हैबिट्स भी डेवलप होंगी।
Loading...