Breaking News
Home / ज्योतिष / धनतेरस 2019: ऐसे करेंगे पूजन तो होगा आर्थिक लाभ

धनतेरस 2019: ऐसे करेंगे पूजन तो होगा आर्थिक लाभ

5 दिनों का महापर्व दिवाली शुरू होने वाली है। इस शुभ पर्व की शुरुआत धनतेरस के त्योहार से होती है। इस साल धनतेरस 25 अक्टूबर, शुक्रवार को मनाया जा रहा है। हिन्दू मान्यताओं के अनुसार धनतेरस पर कुबेर की पूजा अर्चना होती है। ऐसा कहा जाता है कि कुबेर जी के आशीर्वाद से घर में कभी भी धन की कमी नहीं रहती है। धार्मिक ग्रंथो के अनुसार ऐसा माना जाता है कि कुबेर जी मां महालक्ष्मी के सचिव हैं। कुबेर जी के पूजन से ही दिवाली का आरम्भ होता है। अगर आप मां लक्ष्मी की कृपा पाना चाहते है तो इस दिन विधि विधान से पूजा करना आवश्यक है। ऐसा करने से आपके और आपके परिपार के ऊपर मां लक्ष्मी की आसीम कृपा बरसेगी।

Loading...

धनतेरस पर क्या करें

धनतेरस पर धातु का सामान खरीदना बहुत शुभ माना जाता है, इसलिए इस दिन विभिन्न धातुओं से बने बर्तन, सोना, चांदी आदि खरीदने की परंपरा है।

कब करें खरीदारी

मान्यताओं के अनुसार धनतेरस पर संध्याकाल में खरीदारी करनी चाहिए। ज्योतिषशास्त्र की माने तो इस तिथि पर संध्या काल का समय सबसे शुभ रहता है।

धनतेरस मनाने की परंपरा

कार्तिक कृष्ण त्रयोदशी को धनतेरस का शुभ त्योहार मनाया जाता है। धार्मिक कथाओं के अनुसार ऐसा माना जाता है कि इस दिन समुद्र मंथन के दौरान, अमृत कलश लेकर धनवंतरी प्रकट हुए थे। तभी से इस दिन को धनतेरस के रूप में मनाया जाता है। आर्थिक लाभ के लिए कुबेर की पूजा की जाती है।

धनतेरस-

25 अक्टूबर, शुक्रवार 2019

पूजा शुभ मुहूर्त-

शाम 07 बजकर 8 मिनट से रात्रि 8 बजकर 14 मिनट तक

अवधि- 1 घंटा 06 मिनट

प्रदोष काल-

शाम 5 बजकर 39 मिनट से 8 बजकर 14 मिनट तक

धनतेरस पूजा विधि

धनतेरस पर शाम के समय उत्तर दिशा में कुबेर और धनवंतरी की स्थापना करनी चाहिए और घी का दीपक जलाना चाहिए। इस दिन कुबेर जी को सफेद मिठाई और धनवंतरी को पीली मिठाई का भोग लगाना चाहिए क्यूंकि ऐसा करना बहुत शुभ माना जाता है।

धनतेरस पूजा मंत्र

“ॐ ह्रीं कुबेराय नमः” का 108 बार जाप करना चाहिए और धनतेरस के दिन धनवंतरी स्तोत्र का पाठ करना भी शुभ रहता है।

पूजा के बाद महालक्ष्मी पूजन के दिन कुबेर जी को धन स्थान पर और धनवंतरी को पूजा घर में स्थापित कर देना चाहिए।

धनतेरस के उपाय

धनतेरस के दिन धन्वंतरि की पूजा करनी चाहिए। इस दिन झाडू एवं सूपड़ा खरीदकर उनकी पूजा करने का भी विधान है। इस दिन शाम को घर, दुकान, मंदिर, गोशाला, नदी के घाट, कुओं, तालाब, बगीचों आदि में दीपक जलाना बेहद फलदायी साबित होता है।

धनतेरस के दिन ये चीजें खरीदना न भूलें

1. धातु का बर्तन
2. खिले
3. बताशे
4. मिट्टी के दीपक
5. अंकों का बना हुआ धन यंत्र
6. तांबे, पीतल और चांदी के बर्तन,
7. जेवर

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *