सेहत के लिए धतूरे का पौधा बहुत फायदेमंद है

धतूरे का उपयोग आयुर्वेदिक औषधिए बनाने के लिए किया जाता है। आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर धतूरा सेहत के लिए अत्यधिक फायदेमंद होता है। धतूरे का सेवन दमा, शरीर में सूजन, गर्भधारण, मिर्गी, बवासीर और कमजोरी जैसी अनेक गंभीर बीमारियों को दूर करने में बहुत मदद करता है। आज हम आफको धतूरे के सेवन से दूर होने वाली गंभीर बीमारियों के बारे में बताने जा रहें है।

बवासीर

धतूरे के फूल या पत्तियों को अच्छी तरह जला लें। इसके बाद इसके धुएं से बवासीर के मस्सों की सिकाई करें। इसके अलावा धतूरे के पत्तों को पीसकर इसका सेवन करने से भी बवासीर की गंभीर समस्या खत्म हो जाती है।

गठिया

धतूरे का रस निकालकर तिल के तेल में अच्छी तरह मिक्स करके गर्म करें। इसके बाद इस तेल से दर्द वाली जगहें पर मालिश करें। नियमित रूप से इसकी मालिश गठिया रोग को पूर्ण्तः दूर कर देती है।

बदन दर्द

धतूरे की पत्तियों, फूल, बीच को अच्छी तरह पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को सरसों या तिल के तेल में पका लें। इस तेल को दर्द वाली जगहें पर लगाने से आपको दर्द से तुरंत आराम मिल जाएगा।

आंख में दर्द

आंख में दर्द, सूजन या इंफेक्शन को पूर्ण्तः दूर करने के लिए इसके अर्क की कुछ बूदें डालें। इससे आपको तुरंत आराम मिल जाएगा।

यह भी पढ़ें-

अपनाएं ये नुस्खे अगर चाय-कॉफी से जल जाए जीभ