Breaking News
Home / रेसिपी / इस तरह तैयार करें गुजराती ढोकला

इस तरह तैयार करें गुजराती ढोकला

ढोकला एक पारंपरिक गुजराती व्यंजन है। यह मुख्यत: चावल और चने के दानों का बना होता है। इसे नाश्ते में, मुख्य भोजन मे, भोजन में अलग से या फिर हल्के-फुल्के खाने की तरह खाया जा सकता है। खमन, ढोकला इसका एक प्रसिद्ध अवतरण है। यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट और बनाने में बहुत आसान है।

अगर आपको तैलीय चीजो से परहेज है तो आप ढोकला बना कर खा सकते हैं। इसे बनाने में तेल का प्रयोग न के बराबर होता है | इसे हम लोग भाप में बनाते है | तो आइये ढोकला बनाने की रेसिपी जानते है..

Loading...

इस तरह तैयार करें..

सामग्री

बेसन – 200 ग्राम,

हल्दी – 1/6 भाग (बहुत कम मात्रा में),

नमक – स्वादानुसार,

नीबू का रस – 1 नींबू,

खाने वाला सोडा – 1 चम्मच

तेल – 1 चम्मच,

राइ – आधा छोटा चम्मच,

हरी मिर्च – 2-3 (लम्बाई में कटी हुई),

नीबू का रस – आधा नींबू,

नमक – ¼ छोटा चम्मच,

चीनी – 1 छोटा चम्मच,

करी पत्ता – 5-6 पत्ती

विधि :-

बेसन में हल्दी, नमक और नीबू का रस मिलाकर पानी डालकर घोल बनाएं इसमें गुठली ना बनें इसका खास ख्याल रखें, इसके बाद बेसन के घोल को आधे घंटे ढककर रखकर बेसन को फूलने दें।

ढोकला बनाने वाले बर्तन में 2 गिलास पानी डालकर गरम करें। ऐसा बड़ा बर्तन लें जिसमें ढोकला बनाने वाला बर्तन आ जाए। इस बर्तन के अंदर जरा सा तेल भी लगा दें।

घुले हुए बेसन में मीठा सोडा मिलाकर चम्मच से अच्छे से मिक्स कर लें, जब बेसन फूलने लग जाए तो इसे तुरंत ही तेल लगे हुए बर्तन में डाल दे। अब इस बर्तन को गरम हो रहे कुकर में डालकर ढक्कन से ढक दें। इसे कम से कम 20 मिनट तक इसे पकने दें।

कुकर को खोलकर ढोकले में चाकू डालकर चेक कर ले यह पक गया या नहीं। अगर पक गया होगा तो ढोकला चाकू से चिपकेगा नहीं। फिर तैयार ढोकले को कुकर में से निकालकर ठंडा होने के लिए रख दे।

इसके बाद तडक़ा लगाने की सामग्री भी तैयार कर लें, कड़ाही में तेल गरम करें, फिर इसमें राइ और करी पत्ता डाल दें, राइ जब तडक़ने लगे तो 1 कप पानी डाल दें, फिर चीनी, नीबू का रस, कटी हुई हरी मिर्च और नमक मिला दें और पानी को उबलने दें, 10 मिनट पकने के बाद गैस बंद कर दें। ढोकला भी ठंडा हो गया होगा अब इसे एक प्लेट पर निकाल लें। ढोकला ठंडा होने के बाद इसे एक प्लेट पर निकाल लें।

 

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *