डायबिटीज को करना है जड़ से खत्म, काम आएंगे ये घरेलू नुस्खे

वर्तमान समय में, मधुमेह किसी महामारी से कम नहीं है और भारत को तो विश्व की डायबिटीक कैपिटल के रूप में जाना जाता है। भारत में ऐसे बहुत से लोग है जो इस बीमारी से पीड़ित है और दवाईयों का सहारा लेते हैं। लेकिन आज हम आपको ऐसे कुछ उपाय बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप आसानी से अपने मधुमेह को नियंत्रण में रख सकते हैं-

डायबिटीज में दालचीनी का सेवन काफी अच्छा माना जाता है। इसमें कैल्शियम, मैगनीज़, आयरन, विटामिन के और डाईटरी फाइबर भी अधिक मात्रा में होते हैं जो सेहत के लिये बहुत लाभदायक है। इसके सेवन के लिए आप बिना चीनी चाय के साथ या फिर इसके पाउडर को पानी के साथ ले सकते हैं।

करेला स्वाद में भले ही कड़वा हो लेकिन डायबिटीज में यह रामबाण की तरह काम करता है। दरअसल, करेले में मौजूद बिटर्स और एल्केलाइड, अग्नाशय में हो रहे इन्सुनिल के स्राव को कम होने से रोकते हैं, जिससे कारण रक्त में ग्लूकोज की मात्रा नियंत्रित रहती है। आप चाहें तो करेले का जूस पीएं या फिर इसकी सब्जी, यह हर रूप में आपके लिए लाभकारी है।

मेथी भी मधुमेह रोगियों के लिए लाभदायक है। इसमें मौजूद गैलाक्टोमेनन शरीर से शुगर की मात्रा को कम करता हैं। इससे डायबिटीज का संतुलन बना रहता है। आप चाहें तो इसे खाने में इस्तेमाल करें या फिर मेथी के पाउडर को पानी के साथ लिया जा सकता है।

लहसुन व प्याज भी डायबिटीज को नियंत्रित करता है। दरसअल, इनमें कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर में इन्सुलिन के स्राव को कम करने से रोकता है। आप इनका इस्तेमाल किसी भी रूप में कर सकते हैं।

सेहत के लिए खाली पेट चाय पीना होता है खतरनाक, जानिए साइड इफैक्ट