डायबिटीज के मरीज को होगा फायदा, इस डायट चार्ट से

डायबिटीज के मरीजों को ना सिर्फ बहुत मीठा खाने का बहुत मन करता है बल्कि उन्हें बार-बार भूख भी लगती है। ऐसे में ना सिर्फ उनका वजन बढ़ता है बल्कि उनके कई और हेल्थ संबंधी प्रॉब्ल्म्स भी हो जाती हैं।

क्या खाएं-
डायबिटीज के मरीजों को हर तरह की सब्जियां और फल अवश्य खाने चाहिए लेकिन सीमित मात्रा में।डायबिटीक पेशेंट अपनी डायट में हाई फाइबर फूड जैसे दालें, जौ, ओट्स और व्हीट को शामिल करना चाहिए।रात में मेथी के दानों को पानी में डालकर सुबह इस पानी को खाली पेट अवश्य पीना चाहिए।
डायबिटीज के मरीज क्या ना खाएं-

डायबिटीज के मरीजों को हाई ग्लाइसिमिक इंडेक्स फूड जैसे सफेद चावल, रिफाइंड फ्लोर, कोर्न, सेमोलिना, वर्मिसिली, आलू, मैंगो, लिची, बनाना, ग्रेप्स नहीं खाने चाहिए।हाई एमाउंट ऑफ कोलेस्ट्रॉल रेड मीट को भी खाने से अवश्य बचना चाहिए।इसके साथ ही कोकोनट और पाम ऑयल भी हाई सैचुरेटिड फैटी एसिड के कारण कभी भी नहीं खाना चाहिए।

कुछ सावधानियां-
सबसे पहले तो डायबिटीज के मरीजों को ब्लड ग्लूकोज कंट्रोल में रखना चाहिए।इसके साथ ही जरूरी होता है कि डायबिटिक पेशेंज का वजन कंट्रोल में हो।ब्लड प्रेशर बहुत ही कम हो। इसके साथ ही लिपिड और लिपोप्रोटीन प्रोफाइल भी नॉर्मल हो।कुछ भी खाएं थोड़ी-थोड़ी मात्रा में खाएं-कुछ-कुछ घंटे के अंतराल में नियमित खाते रहें।फीजिकल एक्टिविटी करते रहें।समय-समय पर शुगर टेस्ट भी अवश्य करवाते रहें।

यह भी पढ़ें-

हो सकती हैं ये बड़ी बीमारियां बिना हाथ धोएं खाना खाने से