Breaking News
Home / ज़रा हटके / जल्द ‘भगवद्गीता’ से होगा डायबिटीज का इलाज, शोध में हुआ खुलासा

जल्द ‘भगवद्गीता’ से होगा डायबिटीज का इलाज, शोध में हुआ खुलासा

आजकल भारत में शुगर और डायबिटीज होना आम बीमारी हो चुकी है. जहां लोग इन बीमारियों से बचने के लिए दवाओं और इंसुलिन का सहारा लेते हैं, वहीं अब हैदराबाद के उस्मानिया जनरल अस्पताल के डॉक्टरों और रिसर्चर्स ने मिलकर एक शोध किया और इलाज का नया तरीका निकाला है जो आध्यात्मिक है. इसका स्त्रोत भगवद्गीता है. शोधकर्ताओं ने बताया कि भगवद्गीता में अर्जुन और श्रीकृष्ण के संवाद सुनकर बीमारियों का इलाज किया जा सकता है. खासतौर पर डायबिटीज जैसी पुरानी बीमारियों का खास तौर पर इलाज संभव है.

भगवद्गीता से होगा डायबिटीज का इलाज

शोधकर्ताओं ने कहा कि गीता नकारात्मक स्थितियों को पहचानने और उनसे लड़ने के लिए सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करती है. शोधकर्ताओं ने बताया कि डायबिटीज के इलाज के लिए यह जरूरी हो जाता है कि जीवन शैली में पूरी तरह से बदलाव किया जाए, जिसमें खानपान और कसरत जैसी बुनियादी गतिविधियों में भी बदलाव होना चाहिए. शोधकर्ताओं ने कहा कि भगवद्गीता की शिक्षाओं का उपयोग कर इसका सामना करने में मदद मिल सकती है.

Loading...

इसके श्लोक जीवन के हर पहलू को समझाने के लिए हैं काफी

इस स्टडी में कहा गया कि भगवद्गीता एक धार्मिक या दर्शनिक किताब से कहीं ज्यादा है. इससे 700 से अधिक श्लोक जीवन के हर पहलू को समझने की गहरी समझ देते हैं और यह पूरी दुनिया के प्रासंगिक है. शोधकर्ताओं ने कहा, “उन्हें संयम बरतने, जीवनशैली बदलने और डॉक्टरी सलाह पर अमल करने के लिए प्रेरित करना होता है. ब्लड में ग्लूकोज की मात्रा और इंसुलिन लेने में सब खुद से अच्छी निगरानी नहीं रख पाते हैं. तब यहां गीता की जरूरत पड़ती है.”

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *