Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / अब केवल एक नंबर डायल करने पर होंगे सभी इमरजेंसी काम, 19 फरवरी से 14 राज्यों में शुरू

अब केवल एक नंबर डायल करने पर होंगे सभी इमरजेंसी काम, 19 फरवरी से 14 राज्यों में शुरू

आमतौर पर आपातकालीन स्थितियों में आपको कई तरह के नंबर रखने पड़ते हैं. आप इनके लिए एक डायरी भी बनाते हैं या फिर मोबाइल में अलग-अलग नामों से नंबर सेव करते हैं. पुलिस के लिए 100, एंबुलेंस के लिए 108, फायर स्टेशन के लिए 101 आदि. मगर अब 19 फरवरी से आपको इन नंबरों को सेव नहीं करना पड़ेगा क्योंकि अब केवल 112 नंबर डायल करने पर आपको इन सबकी सुविधाएं मुहैया हो जाएगी.

Loading...

अब केवल 112 नंबर डायल करने से मिलेगी सभी सर्विसेज

हालहि में गृह मंत्रालय ने एक सिंगल इमरजेंसी नंबर 112 डायल करने पर सभी सर्विसेज देने की सुविधा 19 फरवरी से शुरू कर दी जाएगी. यह सेवा उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, राजस्थान, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, केरल, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और केंद्र शासित प्रदेशों में मिलेंगी. फिलहाल ये इमरजेंसी नंबर हिमाचल और नागालैंड में चालू है.इस नंबर को आप अपने मोबाइल के पावर बटन को 3 बार प्रेस कर सकते हैं इसके अलावा आप नॉर्मल मोबाइल में 5 या फिर 9 नंबर को लॉन्ग प्रेस करें, इससे ये इमरजेंसी नंबर एक्टिवेट हो जाएगा.

गूगल प्लेस्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं एप

इतना ही नहीं गृह मंत्रालय ने 112 नाम से गूगल प्लेस्टोर पर एक एप भी उपलब्ध कराया है. इसे आप अपने स्मार्टफोन पर डाउनलोड कर सकते हैं. इस ऐप में महिलाओं और बच्चों को फटाफट मदद पहुंचाने के लिए “SHOUT” नाम से फीचर मौजूद होगा, जिससे एरिया के आस-पास वाले रजिस्टर्ड स्वयंसेवकों को मदद के लिए तुंरत भेजा जाएगा.

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *