वजन कम करने का दूसरा सबसे अच्छा रास्ता होता है डायटिंग करना !

Underweight girl choosing between cake and salad, healthy vs high-calorie food

वर्तमान समय में अधिकतर लोग अपना वजन कम करने की जददोजहद में लगे हुए हैं। लेकिन इन लोगों में से बहुत कम लोग ही ऐसे होते हैं, जो अपना वेट लाॅस करने के लिए घंटों जिम में पसीना बहाने को तैयार होते हैं। ऐसे में वजन कम करने का दूसरा सबसे अच्छा रास्ता होता है डायटिंग करना।

लेकिन वह भी लोग कुछ दिन करके छोड देते हैं, जिससे उन्हें कुछ खास फायदा नहीं होता। तो चलिए आज हम आपको ऐसे कुछ टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आपको अपने वेट लाॅस प्रोग्राम के दौरान काफी फायदा होगा-

डायटिंगा का मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि आप पूरा दिन भूखा रहे या फिर न के बराबर खाना खाए। ऐसा करने से आपके शरीर को काम करने की उर्जा प्राप्त नहीं होती। साथ ही आपको पूरा दिन थका, कमजोर व चिडचिडापन होता है।

हो सकता है कि क्रैश डायटिंग के कारण आप बीमार भी हो जाऐं। इससे अच्छा है कि आप प्रतिदिन अपनी डाइट से 200 कैलरी कम कर दें। यह बिना आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाए आपकी क्रेविंग्स को मिटा सकता है। इसलिए इस लिमिट में रहकर आप भूख मिटा सकते हैं।डायटिंग का अर्थ भूखा रहना नहीं,

बल्कि हेल्दी फूड का चुनाव करना हैं, जिसमें आपको पानी व पोषण अधिक मात्रा में प्राप्त हों। इसलिए आप केक, पेस्टी, पिज्जा, समोसे, छोले भटूरे जैसी चीजों को स्प्राउटस, गी्रन सलाद, फलों और जूस, नारियल पानी व नींबू पानी आदि से रिप्लेस करें। इससे आपका काफी सारा कैलोरी इनटेक खुद ब खुद कम हो जाएगा।

अपने किचनए फ्रिज या कबर्ड में हेल्थी जीजें रखें। इससे जैसे ही आपको भूख लगेगी आपको झट से कुछ खाने के लिए भी मिल जाएगा और वह अनहेल्थी भी नहीं होगा। इससे आपकी डायटिंग को नुकसान नहीं होगा।

हमेशा धीमे-धीमे खाएं, इससे आपका पेट कम भोजन में ही भर जाएगा और आप उसका लुत्फ भी उठा पाएगें।

यह भी पढ़ें –

जानिए केसर के कुछ अद्भुत फायदे