पाचन तंत्र दुरुस्त रखती है लॉन्ग की चाय, जानें इसके अन्य लाभ

लौंग एक बेहतरीन आयुर्वेदिक औषधि है जिसको खाने से शरीर को स्वस्थ रखा जा सकता है। इसमें फॉस्फॉरस, पोटैशियम, प्रोटीन, आयरन, सोडियम, कार्बोहाइड्रेट्स, कैल्शियम और हाइड्रोक्लोरिक ऐसिड पाया जाता है जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें विटमिन ‘ए’, ‘सी’, मैग्नीशियम और फाइबर की उचित मात्रा होती है जिसको खाने से शरीर स्वस्थ रहता है। सर्दियों में इसका सेवन चाय के तौर पर करने से शरीर को स्वस्थ रखा जा सकता है| आइये जानें लौंग की चाय का सेवन करने के फायदे –

दांत के दर्द से निजात दिलाए

लौंग की चाय का सेवन करने से दांत के दर्द को ठीक किया जा सकता है। लॉन्ग में एंटीबैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं जो दर्द को दूर करने में कारगर होते है। इसके अलावा लौंग का तेल माथे पर लगाने से भी दर्द को छूमंतर किया जा सकता है।

पाचन तंत्र स्वस्थ रखे

पाचन संबंधी समस्याओं से निजात दिलाने में लौंग की चाय बहुत कारगर है। इसको पीने से ऐसिडटी से बचा जा सकता है। लौंग की चाय भोजन को पचाने में बहुत फायदेमंद होती है।

कफ से छुटकारा

कफ की समस्या से छुटकारा दिलाने में लौंग की चाय बहुत लाभदायक होती है। इसको पीने से इंफेक्शन से राहत पाई जा सकती है।

अस्थमा ठीक करे

अस्थमा को ठीक करने के लिए लौंग को पानी में उबालकर काढ़ा तैयार कर लें। अब इस काढ़े में कुछ मात्रा शहद की मिक्स कर लें और फिर पीएं। इसके अलावा आप लौंग के तेल को सूंघ भी सकते हैं। इससे आपको जुकाम, कफ, दमा, ब्रोंकाइटिस, साइनसाइटिस आदि समस्याओं से छुटकारा मिलेगा।