लाल मिर्च के नुकसान तो पढ़े होंगे आइये अब जानिए इसके फायदे

भारतीय रसोई घर में आपको लाल मिर्च तो जरूर देखने को मिल जाती होगी। अक्सर लोग सब्जी में कड़वाहट लाने के लिेये लाल मिर्च का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कई लोग लाल मिर्च का सेवन बिल्कुल नहीं करते हैं क्योंकि डॉक्टर अक्सर पेट में जलन या एसिडिटी की वजह लाल मिर्च ही बतलाते हैं। लेकिन आयुर्वेद और यूनानी में यह एक शानदार और कई गुणों से युक्त औषधि मानी गई है।लाल मिर्च कैप्सिकम परिवार का एक सदस्य है इसकी तासीर बहुत गर्म होती है। पर इसमें कई तरीके के उपयोगी तत्व पाये जाते हैं। जैसे विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन बी और फाइबर भी पाया जाता है।

कैंसर से बचाता है

कैंसर को रोकने में मदद करना, लाल मिर्च का सबसे महत्‍वपूर्ण लाभ है। यह हमारे शरीर, फेफड़े और अग्न्याशय में मौजूद कैंसर कोशिकाओं को मारता है। इसमें मौजूद कैप्सासिन तत्‍व के कारण ही लाल मिर्च ऐसा कर पाती है।

कुत्ते के काटने पर

पागल कुते के काटने पर लाल मिर्च को पीस कर सरसों के तेल में मिलाकर कुत्ते के काटने वाली जगह पर लगा दो इस से कुते के दातों का जहर ख़तम हो जाता है।  लेप करने से काफ़ी पसीना आता है जिसे से लार बहर आ जाती है जिस से दांतों का जहर ख़त्म हो जाता है ।

दाद-खाज खुजली में फायदेमंद

त्‍वचा में किसी भी तरह के चर्म रोग होने पर इसके इस्‍तेमाल से राहत मिलती है। बदन में दाद-खाज या खुजली होने पर सरसों के तेल में लालमिर्च पाउडर गर्म करके और फिर इस तेल को ठंडा करके छान कर पूरे बदन पर या खुजली वाले स्थान पर लगाने से फायदा होता है।

हड्डी की चोट

लाल मिर्च 125 ग्राम , सरसों का तेल 375 ग्राम ,दोनों को अच्छे से उबाल लें और फिर इन्हे छान के लाल मिर्च का तेल तयार हो जयेगा जो हड्डी पे लगी चोट पर मलने से आराम मिलता है ।

मोटापा कम करें

पेटदर्द, अपच, गैस में इसे सोंठ के साथ एक एक चुटकी लेने से तुरंत आराम होता है। लोग लाल मिर्च को सेहत के लिए अच्‍छा नहीं मानते, लेकिन ब्रिटेन में हुए एक शोध के अनुसार, लाल मिर्च शरीर में कैलोरी बर्न करने में मददगार होती है। जिससे मोटापा कम होता है।

बालों को चमकाएं

लाल मिर्च ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार करता है जिससे रूखे और बेजान बालों में नई जान आ जाती है साथ ही इसके सेवन से बालों को बढ़ने में भी मदद मिलती है। अगर आप बालों की समस्‍या से परेशान है तो अपने आहार में लालमिर्च को सेवन करना शुरू कर दें।

रक्तचाप कम करे

लाल मिर्च रक्त के दबाव को कम करने और रोकने का एक प्राकृतिक उपचार है। यह प्‍लेटेस को कम करके रक्त के प्रवाह को सुचारू रखने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें-

जानिए ग्रीन कॉफी पिने के ये फायदे