मूली खाने से शरीर को कभी नहीं छूते पीलिया जैसे रोग

मूली जमीन के अंदर कंद के रूप में उत्पन्न होती है। जमीन के ऊपर मूली के हरे-हरे पत्ते हमे दिखाई देते हैं। मूली में प्रोटीन, कैल्शियम, आयोडीन और आयरन बहुत ही भरपूर मात्रा में पाया जाता है। मूली में विटामिन A, B और C भी होता है। सर्दियों में अत्यधिक मूली सभी जगह दिखाई देती है। आइये आपको बताते है मूली खाने के कुछ महत्वपूर्ण फायदे:

• खाना ना पचने या फिर खट्टी डकार आने पर मूली बहुत सहायक मानी जाती है। मूली के एक कप रस को मिश्री में मिलाकर पीने से खट्टी डकारों से पूर्ण्तः छुटकारा मिलता है।

• मूली में बहुत ही भरपूर मात्रा में फॉलिड एसिड, विटामिन C और एंथोकाइनिन पाया जाता है जो शरीर में कैसर प्रतिरोधक क्षमता को पूरी तरह बढ़ता है।

• मूली एक विरोधी-कंजेस्टिव है जो श्वसन तंत्र की रुकावट को पूर्ण्तः कम कर देता है। मूली में प्रचूर मात्रा में विटामिन पाया जाता है, जो संक्रमण से श्वसन प्रणाली की रक्षा करने में बहुत मददगार साबित होता है।

• प्रतिदिन सुबह खाली पेट मूली खाने से डायबिटीज जैसी बीमारी से बहुत जल्द ही छुटकारा मिलने की उम्मीद रहती है। इतना ही नहीं सुबह मूली खाने से शरीर में पीलीया जैसे रोग कभी शरीर को भी नहीं छूते हैं।