दक्षिण अफ्रीका के चीफ जस्टिस का विवादित बयान-‘कोरोना टीका DNA करेगा खराब’

दुनियाभर में कोरोना की वैक्सीन का इंतजार हो रहा हैं। इसी बीच दक्षिण अफ्रीका के चीफ जस्टिस मोगोइंग मोगोइंग ने ‘कोरोना टीके’ को लेकर एक विवादित बयान दिया हैं। उन्होंने कहा विश्व भर में जिस टीके से उत्साह का संचार हो रहा है वह ‘शैतान’ के पास से आया है। इस बयान के बाद उनकी आलोचना शुरू हो गई हैं। दरअसल, सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ हैं, जिसमें न्यायाधीश मोगोइंग एक गिरजाघर में प्रार्थना करते हुए यह विवादित बोल कह रहे हैं।

वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि प्रार्थना करते वक्त मोगोइंग दावा करते हैं कि टीका लोगों के डीएनए को ‘खराब’ कर देगा। इसलिए मैं ऐसे किसी टीके से खुद को दूर करता हूं, जो ईश्वर की तरफ से नहीं हैं। अगर कोई टीका है तो वह शैतान की तरफ से है, जिसका मकसद लोगों के जीवन में ‘ट्रिपल सिक्स’ (शैतान का चिह्न) लाना है। मोगोइंग प्राथना करते हुए कहते है …. ऐसा कोई भी टीका, हे ईश्वर, उसे यीशु मसीह के नाम पर अग्नि नष्ट से कर दे।

मोगोइंग की इस प्रकार की बातों से वैज्ञानिकों और अन्य लोगों में गुस्सा है। उन सभी कहा कहना है कि मोगोइंग जैसे प्रभावशाली व्यक्ति की तरफ से इस प्रकार की बातें टीके का इंतजार कर रहे लोगों को भ्रमित कर सकती हैं। यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है कि उनके कद का कोई व्यक्ति लोगों को गुमराह कर रहा है।

यह भी पढ़े: नए कृषि बिलों से दूर होगी किसानों की अड़चनें, बढ़ेगी आय: प्रधानमंत्री मोदी
यह भी पढ़े: सिनेमा की विश्व विरासत को बचाने का अथक प्रयास है “खजुराहो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल”