पीठ-गर्दन पर जमे मैल को बॉडी पॉलिशिंग से हटाए, इन चीज़ों का करें इस्तेमाल

चेहरे की ब्यूटी हर किसी के लिए बहुत महत्व रखती है। ग्लोइंग त्वचा के लिए हम भला क्या कुछ नहीं करते हैं।  नए से नए फेस पैक्स का उपयोग करने से लेकर घरेलू उत्पादों को अक्सर अपनाते हैं जिससे त्वचा खिली-खिली व जवां दिखे। मगर, शरीर के कई ऐसे हिस्‍से होते हैं जिन पर कम से कम ध्‍यान दिया जाता है। जी हां, आज हम बात कर रहे है गर्दन, पीठ, हाथ और पैरों जैसे अंगों की। अधिकतर लोग इन अंगों पर कम से कम ध्यान देते हैं जिसके चलते इन हिस्सों पर मैल जम जाता है। इससे छुटकारा पाने के लिए बॉडी पॉलिशिंग का सहारा लेना बेहद फायदेमंद साबित होता है। तो चलिए जानते हैं कि बॉडी पॉलिशिंग के लिए आपको किन-किन सामग्रियों का इस्तेमाल करना होगा –
बॉडी पॉलिशिंग में काम आने वाली सामग्रियां :
3 चम्‍मच पिसी हुई चीनी, 1/2 चम्‍मच चावल का आटा, 2 चम्‍मच कॉफी पाउडर, 3 चम्‍मच टमाटर का रस, 2 चम्‍मच गेहूं का आटा, 3 चम्‍मच दूध
कैसे बनाएं : 
सबसे पहले एक कटोरी लें। अब इन सभी सामग्रियों को इस कटोरी में डालें और फिर एक साथ मिक्स करें। ध्यान रखें कि आप पेस्‍ट को ज्‍यादा पतला ना होने दें।  वहीं, अगर आपका पेस्‍ट ज्यादा गाढा हो गया है तो उसमें कुछ मात्रा दूध की मिला लें। अब इस पेस्‍ट को शरीर पर लगाने से पहले शरीर को हल्का सा गीला कर लें। अब इस पेस्‍ट को अप्लाई करते हुए बॉडी की स्‍क्रबिंग करें। फिर करीब 10 मिनट बाद शरीर को पानी से वॉश कर लें। यह प्रकिया हफ्ते में करीब दो से तीन बार जरूर अपनाएं।
चावल का आटा लगाने के फायदे 
स्किन पर चावल का आटा लगाने से डेड सेल्‍स हट जाती हैं। इस आटे को लगाने से स्किन की रंगत निखर जाती है। यदि आपकी स्किन की रंगत सनबर्न की वजह से फीकी पड़ गई है तो ऐसे में चावल का आटा बेहद काम का साबित हो सकता है।
टमाटर का रस है बेहद कारगर 
टमाटर में पाया जाने वाला साइट्रिक एसिड और मैलिक एसिड डेड स्‍किन को हटाकर पोर्स को बंद कर देता है। ऐसे में स्किन ग्लोइंग बनती है। यह त्वचा से ऑयल का प्रोडक्शन भी कम कर देता है और पिंपल्स से निजात दिलाता है।
त्वचा पर चीनी अप्लाई करने के लाभ 
शुगर में ग्लाइकोलिक एसिड मौजूदा होता है। यह एसिड स्किन को निखारता है और स्किन टेक्सचर में भी सुधार लाता है। इसे लगाने से डेड स्‍किन हट जाती है। यह दाग-धब्‍बे से निजात दिलाने का भी अच्छा तरीका है।
स्‍किन के लिए दूध है बेहद लाभदायक 
दूध त्वचा पर नेचुरल टोनर के रूप में काम करता है। इसमें कैल्शियम, विटामिन डी और अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड पाया जाता है जो स्किन को भरपूर पोषण देता है। यह ब्लड फ्लो को बढ़ाता है और स्किन को एकदम दाग रहित बना देता है।