घर बैठे आसानी से कीजिए HIV टेस्ट, जानिए कैसे

HIV यानि एड्स एक ऐसा गंभीर रोग है जिसके बारे में लोग बात तक करना पसंद नहीं करते। समाज के लिए यह एक जानलेवा बीमारी है। हालाँकि अब एड्स का इलाज मेडिकल साइंस में उपलब्ध है। कुछ लोगों को एड्स होने के लक्षण अपने अंदर दिखाई देते हैं लेकिन शर्म और झिझक के के कारण हॉस्पिटल में अपना टेस्ट कराने नहीं जा पाते, खास कर महिलाएं। तो आज हम आपको बताएँगे के घर बैठे आप एचआईवी की जांच कैसे कर सकते हैं।

ये बहुत ही आसान है। यह मशीन भी प्रेगनैंसी टेस्ट किट की तरह दिखती है। इस मशीन का नाम ओराक्वीक टेस्ट है। इसे डिजायन भी प्रेगनैंसी टेस्ट मशीन की तरह ही किया गया है ताकि नतीजा तेजी से पता चल सके। ऊपर और नीचे के मसूड़ों की मालिश करने के 20 मिनट बाद मशीन रिजल्ट बता देती है। टेस्ट स्टिक में अगर सी लिखा हुआ आए, तो एचआईवी नहीं है।

लेकिन अगर टी लिखा आए, तो मतलब है कि खुद का टेस्ट करने वाला एचआईवी पॉजिटिव है। इस टेस्ट किट को अमेरिकी फूड एंड ड्रग प्रशासन ने भी स्वीकार किया है। इस किट की कीमत 60 डॉलर मतलब कि लगभग 3,800 रुपये है। कई लोगों को इस किट के नतीजों पर शक होता है। लेकिन इस किट को बनाने वाली कंपनी का दावा है कि नतीजे 90 फीसदी सटीक आते हैं।