डाइट में जरूर शामिल करें ये फल, रहेंगे ताउम्र हेल्दी और स्वस्थ

आज के समय में हर व्यक्ति अपने काम में इस कदर बिजी रहता है कि वह खुद पर ध्यान ही नहीं दे पाता। खासतौर से, महिलाओं को तो दोहरी जिम्मेदारी का निर्वहन करना पड़ता है। जिसके कारण उनके स्वास्थ्य की अनदेखी होती है। लेकिन जब तक आप ही हेल्दी नहीं होगी तो दूसरों का ख्याल किस तरह रखेंगी। इसलिए आप अपनी डाइट में कुछ फलों को शामिल करके खुद को तंदरूस्त रख सकती है-

एक महिला के लिए चेरी काफी लाभदायी होते है। अगर आप चेरी को अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो आपको अच्छी नींद, यादाशत बढ़ाने, मोटापा कम करने, दिल और डायबिटीज जैसी बीमारियों से राहत मिलती है।

वहीं पपीता भी किसी न किसी रूप में डाइट में अवश्य शामिल करना चाहिए। इसका सबसे बड़ा लाभ यह है कि यह पाचन क्रिया को दुरुस्त रखता है। दरअसल, पपीते में पपाइन नाम का एंजाइन होता है जो खाना आसानी से पचाने का काम करता है।

कहते हैं कि एन एप्पल इन ऐ डे, कीप्स ए डाॅक्टर अवे। अगर आप सेब का सेवन करती हैं तो आपको सेहत के साथ-साथ सुंदरता का तोहफा भी मिलता है। इसमें एस्ट्रिंजेंट तत्व मौजूद होते हैं, जो ब्लड सर्कुलेशन को संतुलित रखता है। इससे दांत भी मजबूत होते हैं। हर रोज कम से कम एक सेब का सेवन जरूर करें।