इन बातों का अवश्य रखें ध्यान अगर आप है सोयाबीन खाने के शौक़ीन

प्रोटीन, अमीनों एसिड, कैल्शियम और फाइबर से भरपूर सोयाबिन का सेवन सेहत के लिए अत्यधिक फायदेमंद होता है। इसका सेवन स्किन से लेकर कई गंभीर बीमारियों को दूर करने के लिए बहुत अच्छा है लेकिन क्या आप यह जानते हैं यह सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक भी है। कुछ हेल्थ कंडीशन में सोयाबीन का सेवन पूर्ण्तः जहर के सामान होता है। एक शोध के अनुसार, कुछ गंभीर बीमारियों में सोयाबीन का सेवन जहर के सामान हो सकता है। बीमारियों के रोगी अगर लगातार सोयाबीन का सेवन कर रहे हैं तो यह एक धीमे जहर की तरह उनके शरीर को पूर्ण्तः खोखला कर रहा है। अगर आप भी सोयाबीन का सेवन कर रहे है तो आज ही इसे खाना पूर्ण्तः बंद कर दें। तो चलिए जानते किन हेल्थ प्रॉब्लम में सोयाबिन का सेवन बहुत नुकसानदायक होता है।

हार्ट प्रॉब्‍लम
अगर आपको किसी भी तरह की हार्ट प्रॉब्लम है तो सोयाबीन का सेवन तत्काल छोड़ दें। रिसर्च के अनुसार, सोयाबीन में ट्रांस फैट पाया जाता है, जोकि दिल के लिए अच्‍छे नहीं होता। इसका सेवन दिल को कमजोर करके आपके लिए जान जाने का खतरा पैदा करता है।

गर्भवती महिलाएं भी करें परहेज
प्रैग्नेंसी में सोयाबीन का सेवन आपको गंभीर खतरे में डाल सकता है। इसे पचने में बहुत अधिक समय लगता है, जिसके कारण महिलाओं को उल्टी या मितली जैसी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। इसके अलावा ब्रेस्टफीड करवाने वाली मां को भी इससे परहेज करना चाहिए। सोया या सोया से बने कोई भी उत्‍पाद गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत हानिकारक है।

किडनी के रोगी ना खाएं
सोयाबीन या इससे बने उत्पादों में एक ऐसा रासायनिक तत्‍व पाया जाता है, जोकि किडनी को बहुत कमजोर बनाता है। अगर आपको किडनी से जुड़ी कोई भी समस्या है तो इसका सेवन आज ही बंद कर दें। किडनी के लिए यह रासायनिक तत्‍व पूर्ण्तः जहर के जैसा है जो किडनी फेल होने का कारण भी बन सकता है ।

डायबिटीज
डायबिटीज के मरीजों को भी बहुत अधिक मात्रा में सोयाबीन का सेवन नहीं करना चाहिए। यह उनके लिए नुकसानदायक हो सकता है। अगर परिवार में किसी को डायबिटीज है तो आपको भी इसके होने का खतरा सौ फीसदी होता है। ऐसे में सोया प्रोडक्‍ट्स का सेवन सेहत के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है।

एलर्जी प्रॉब्‍लम
अगर आपको स्किन या किसी भी फूड से एलर्जी है तो सोयाबीन का सेवन कतई न करें। इसके अलावा अगर आपको माइग्रेन की गंभीर समस्या है तो भी सोयाबीन से दूर रहें। इसका सेवन माइग्रेन की समस्या को बढ़ा देता है।

यह भी पढ़ें-

अपनाएं ये आसान टिप्स हाई कोलेस्ट्रॉल से छुटकारा पाने के लिए