इन बातों का अवश्य रखें ध्यान अगर आप है अखरोट खाने के शौक़ीन

अखरोट सभी लोग खाते है लेकिन इससे होने वाली बीमारियों से सब अंजान है। अखरोट को सार्वभौमिक रूप से एक स्वास्थ्य भोजन माना जाता है, क्योंकि इसमें स्वस्थ वसा, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और प्रोटीन मौजूद होते हैं।

अखरोट हमारे समग्र स्वास्थ्य, त्वचा और बालों के लिए उनके कई लाभ पंहुचाता हैं। लेकिन अखरोट का ज्यादा सेवन आपके स्वास्थ्य को हानि पहुंचा सकता है। आज हम आपको अखरोट से होने वाली बीमारियों से अवगत करोयेंगें।

पेट में दर्द होना

अखरोट मे फाइबर होता है जो आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ और अच्छी तरह से रखने के लिए बहुत अच्छा है। लेकिन यदि आपके शरीर में पहले से ही फाइबर की मात्रा ज्यादा है तो अखरोट आपकी पाचन क्रिया पर प्रभाव डालता है और जिससे आपके पेट में दर्द होने लगता है।

वजन बढ़ाता है

अखरोट मे 765 कैलोरी होती है। अखरोट आपकी वजन घटाने मे मदद करता है लेकिन अगर आपने खाना खा लिया और बाद में आप अखरोट खाने लग जाते हो तो अखरोट आपकी भूख बढ़ाता इसलिए आपको फिर से भूख लगेगी जो आपके शरीर में मोटापा लाने के लिए उत्तरदाइ होगी।

त्वचा के रोग बनाता है

यदि आपको त्वचा के रोग है तो आपको अखरोट नहीं खाने चाहिए। अखरोट खाने से आपके पित्ताशय में जलन व खुजली होने लग जायेगी और आपका उल्टी करने का बार बार मन करेगा। अखरोट खाने से आपको दस्त, पेट दर्द, छींकना, सूखी खांसी, और नाक की भीड़ जैसी संभावना हो सकती है।

यह भी पढ़ें-

सेहत के लिए करेले का जूस बहुत लाभदायक है