इन बातों का अवश्य रखें ध्यान अगर आप है धूम्रपान के शौक़ीन

धूम्रपान करनें वालों को सामान्यतः ये पता नहीं होता कि धूम्रपान हमारे फेफड़ों को कितना अधिक नुकसान पहुंचा रहा है। सिगरेट पैकेट पर ग्राफिक चेतावनी लेबल (GWL) के बावजूद, धूम्रपान करने वालें धूम्रपान से होने वाले दुष्प्रभावों को पूर्ण्तः नजरअंदाज कर देतें है। यदि आप एक सक्रिय या पूर्व धूम्रपान करने वाले व्यक्ति हैं जो अपने फेफड़ों को पूर्ण्तः शुद्ध करना चाहते हैं, तो हम आपको यह करनें के कुछ आसान तरीके बतायेंगें-

गहरी साँस लेना-
गहरी सांस लेने से आपके शरीर में बहुत अधिक पौष्टिक ऑक्सीजन प्रवेश करती है जो आपके फेफड़ों की क्षमता में सुधार करने में भरपूर मदद करती है। यह व्यायाम आपके फेफड़ों को पूर्ण्तः मजबूत करेगा, वायुमार्ग को साफ़ करेगा और उन्हें शुद्ध करेगा। इसके अलावा, यह ऊर्जा में वृद्धि और तनाव को भी कम करेगा।

कास्टर ऑयल पैक-
फेफड़ों की सफाई के लिए आप घर के बने कास्ट ऑयल पैक का भी उपयोग अवश्य कर सकते हैं। एक कास्ट ऑयल पैक अपशिष्ट उन्मूलन को उत्तेजित करता है और फेफड़ों के साथ-साथ गर्भाशय, पाचन तंत्र और यकृत से विषाक्त पदार्थों को दूर करनें में भरपूर मदद करता है। यह सूजन को भी कम करता है और लिम्फैटिक परिसंचरण में पूर्ण्तः सुधार करता है।

ओरेग्नो-
ओरेग्नो कार्वाक्रोल और टेपेपेन्स जैसे यौगिकों में पूरी तरह समृद्ध है जो फेफड़ों की सफाई करनें वालें तत्वों के रूप में कार्य करते हैं। जड़ी बूटी फेफड़ों में सूजन और गंदगीं को कम करने में पूर्ण्तः मदद कर सकती है, और नाक के मार्ग के वायु प्रवाह और आपके श्वसन पथ के स्वास्थ्य में सुधार कर सकती है।

अदरक-
आप फेफड़ों को साफ करने के लिए अदरक का भी उपयोग अवश्य कर सकते हैं। इसमें कई रासायनिक यौगिक होते हैं जो फेफड़ों पर प्रभाव करने से पहले वायु से प्रदूषण को समाप्त करके फेफड़ों को बहुत अधिक प्रभावी ढंग से कार्य करने में मदद करती हैं। यह रक्त परिसंचरण में भी सुधार करता है।

यह भी पढ़ें-

अपनाये घरेलू नुस्खे वजन कम करने के लिए