इन बातों का अवश्य रखें ध्यान अगर आप है भुट्टा खाने के शौक़ीन

गर्म चाय की चुस्कीयों के साथ गर्म पकोडे हो या गर्म भुट्टा जिसे देख कर हर किसी का मन लुभा जाता है। इस मौसम में सड़क किनारे खडे होकर भुट्टा खाने का मजा ​ही ​कुछ और होता है। हर कोई इसे बहुत ही शौक से खाता है, लेकिन अगर आप भी भुट्टा खाने का शौक रखते हो तो जरा संभल जाइए। आज ​हम आपको भुट्टे से होने वाले नुकसान के बारे में बता रहे है।

सड़क किनारे मिलने वाले भूटटे खाने में जितने स्वादिष्ट होते है आपके शरीर के लिए को उतना ही अधिक नुकसान पहुंचाते है। दरअसल ​सड़क किनारे मिलने वाले भूटटे दिन भर खुले में रहते है जिसके कारण वह खुली हवा के सम्प​र्क मे आ जाते है। जिसकी वजह से ​हवा में मौजूद प्रदूषण कण भुट्टो से चिपक जाते है। जिसे बाद में हम खाते है,जो हमारे शरीर के लिए अत्यधिक नुकसान देह होता है।

सडक किनारे भुट्टे की रेहड़ी वाले लोग ​अपने आस पास में ​कम ही साफ सफाई का ध्यान रखते है। आस पास साफ सफाई न होने पर भूटटो पर मक्खी तक बैठ जाती है जो भुट्टो को पूर्ण्तः खराब कर देती है। इसको खाने से पेट से जुडी समस्या हो सकती है। इसके अलावा वह भुट्टा को पकाने मेें जिन बर्तनों का इस्तेमाल कर रहा है। वह साफ है भी या नहीं ये जरूर जांच ले।

यह भी पढ़ें-

आंखों की रोशनी पिस्ते का सेवन करने से बढ़ती है, जानिए और क्या क्या हैं फायदे