इन बातों का अवश्य रखे ध्यान अगर आप सोरायसिस से बचना चाहते है

सोरायसिस एक गंभीर स्किन समस्या है। यह गंभीर समस्या ज्यादातर हाथ-पांव, पैरों के तलवों, कोहनी, घुटनों और पीठ पर होती है। इसके होने से त्वचा पर लाल और सफेद रंग के धब्बे पड़ जाते है। इसके अलावा धब्बों वाली जगह पर बहुत तेज खुजली भी होने लगती है। सोरायसिस ज्यादातर सर्दियों के मौसम में होती है। यह बीमारी मौसम और कुछ आहारों के कारण भी हो सकती है। आज हम आपको उन्हीं आहारों के बारे में पूरी तरह बता रहें है जिनको खाने से सोरायसिस हो सकता है। अगर समय रहते उन खाद्दय पदार्थों को खाना पूर्ण्तः बंद न किया जाए तो समस्या बद से बदतर हो सकती है। तो आइए आपको बताते हैं उन आहारों के बारे में।

अल्कोहल

जिन भी लोगों को सोरायसिस की गंभीर समस्या होती है। उनको शराब का सेवन कतई नहीं करना चाहिए। प्रतिदिन शराब पीने से रैड सैल समान मात्रा से ज्यादा बनने के कारण यह व्हाइट सैल और टी सेल्स के साथ जा मिलते हैं। इससे शरीर में सोरायसिस भी होने लगता है। इस बीमारी से बचने के लिए शराब और नशीले पदार्थों का सेवन कतई न करें।

डेयरी प्रॉडक्ट्स

डेयरी प्रॉडक्ट्स जैसे दूध, घी, पनीर, छाछ आदि में प्रोटीन और कैल्शियम की बहुतायत मात्रा होती है। इन चीजों और खास कर गाय के दूध का सेवन करने से सोरायसिस की गंभीर समस्या हो सकती है। गाय के दूध में एरेकिडोनिक एसिड होता है जिससे यह बीमरी होती है।

जंक फूड

जंक फूड में सैचुरेटेड, ट्रांस फैट और शुगर की मात्रा बहुत अधिक होती है। इसको खाने से शरीर को कई सारी बीमारियों का सामना करना पड़ता है। उन्हीं में से एक है सोरायसिस। सोरायसिस की समस्या होने पर भी जंक फूड का सेवन करने से व्यक्ति को दिल की बीमारियां होने का खतरा भी बना रहता है।।

खट्टे फल

इसके अलावा साइट्रस फूड जैसे – संतरा, नींबू, आदि से भी सोरायसिस होने लगती है । इस बीमारी से ग्रस्त लोगों को इनका सेवन करने से अवश्य बचना चाहिए।

यह भी पढ़ें-

अपनाएं ये उपाय अगर आप भी हैं कीड़े-मकोड़े, चूहों से परेशान