खीरा खाने के बाद गलती से भी न पीएं पानी, वरना…

मिनरल, विटामिन और इलेक्ट्रोलाइट्स का पावरहाउस माना जाने वाला खीरा हर किसी को अच्छी सेहत का वरदान देता है। इसका स्वाद भी इतना बेहतरीन होता है कि बच्चों से लेकर बड़े तक इसे सैंडविच, सलाद और रायता में खाना पसंद करते हैं। यूं तो खीरा वजन कम करने से लेकर आपके पाचन तंत्र को दुरूस्त रखता है लेकिन खीरा खाने के बाद भूलकर भी पानी नहीं पीना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से आपको कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

खीरे में विटामिन सी से लेकर विटामिन के, कॉपर, मैग्नीशियम, पोटेशियम, मैंगनीज और सिलिका जैसे आवश्यक पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जो आपकी सेहत को सकरात्मक रूप से प्रभावित करते हैं। लेकिन अगर आप इसे खाने के बाद पानी पीते हैं तो से आपको वह आवश्‍यक पोषक नहीं मिल पाते। इस तरह आपको खीरा खाने का भी कोई लाभ प्राप्त नहीं होता।

खीरा खाने के तुरंत बाद पानी पीना आपके पाचन तंत्र पर भी बुरा असर डालता है। खीरे के साथ या उसके बाद पीने पीने से बॉडी का पीएच लेवल डिस्‍टर्ब हो सकता है। बता दें कि भोजन पचाने के लिए शरीर को पीएच लेवल की आवश्यकता होती है। बहुत अधिक पानी पीएच स्तर को कमजोर कर सकता है। जिससे कारण पाचन संबंधी परेशानियां होनी शुरू हो जाती हैं।

बासी रोटी से भी स्वास्थ्य को होते हैं ये फायदे, आप भी जानिए