गर्मी मे ये 5 सब्जियां गलती से भी न खाएं

गर्मी के मौसम में तापमान बहुत अधि‍क होता है, जिसका असर आपकी त्वचा और स्वास्थ्य पर भी दिखाई देता है। इस मौसम में खाने-पीने में सावधानी रखना बेहद आवश्यक है। इस मौसम में शरीर की गर्मी बढ़ने से हार्मोन्स में हुए कई बदलाव की वजह से चेहरे पर मुहांसे , बवासीर और पाचन संबंधी समस्याएं पैदा हो जाती हैं। इसलिए हम बता रहे हैं उन 5 सब्जियों के बारे में, जो गर्मी में आपको नुकसान पहुंचा सकती है। जानिए वे 5सब्जियां…

अदरक

अदरक में शरीर को गर्म करने का प्राकृतिक गुण पाया जाता है। इसका सेवन करने से शरीर का तापमान बढ़ जाता है। हालांकि अगर आप थोड़ी मात्रा में अदरक खाएंगे तो इससे नुकसान नहीं होगा और आपका स्वास्थ भी ठीक रहेगा। वहीं नियमित रूप से अधिक मात्रा में अदरक का सेवन करने से आपको कई परेशानी उठानी पड़ सकती हैं।

प्याज

भोजन को स्वादिष्ट बनाने के लिए तकरीबन हर सब्जी में इस्तेमाल होने वाला प्याज किचन का अहम हिस्सा है। इसमें शरीर को गर्म करने का गुण पाया जाता है। खास बात यह है कि इसका अधिक सेवन करने से शरीर में हार्मोन असंतुलित भी होते हैं। प्याज में इतनी गर्मी होती है कि अगर आप इसे अपने अंडरआर्म्स में दबाकर रखेंगे तो शरीर का तापमान इतना बढ़ जाएगा कि फीवर का एहसास होने लगेगा।

लहसुन

लहसुन भोजन को स्वादिष्ट तो बनाता है लोकिन इसका ज्यादा सेवन करने से प्याज की ही तरह शरीर में की हार्मोनल इम्बैलेंस होते हैं।

पत्तेदार सब्जियां

पालक, साग जैसी पत्तेदार सब्जियां शरीर के लिए काफी फायदेमंद होती हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने की वजह से हमें कई बीमारियों से भी बचाती हैं। लेकिन इन सब्जियों में प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती हैं। ये प्रोटीन ब्रेकडाउन होने पर शरीर के तापमान को बढ़ा देता है। अगर आपको भी गर्मियों में ज्यादा गर्मी लगती है तो ऐसी सब्जियों से दूर ही रहें।

यह भी पढ़ें-

अपनाये ये आसान उपाय टॉन्सिल से छुटकारा पाने के लिए