च्युइंगम निगलने पर ना हो परेशान, अपनाये ये आसान उपाय

वर्तमान समय में हर कोई च्यूइंगम चबाता है। सामान्यतः लोग इसे खाना खाने के बाद या फिर बोरियत दूर करने के लिए यूज करते है। वहीँ कई लोग दातों की सफाई और मुँह की दुर्गंद के लिए इसका उपयोग करते है। लेकिन कभी मान लो आप च्यूइंगम खाते-खाते उसे पूरी तरह निगल जाएँ, तो घबराएं नहीं। आईये जानते है च्यूइंगम जब निगल जाती है तो आखिर क्या होता है……

  • एक ताज़ा रिसर्च की रिपोर्ट के अनुसार, डॉक्टरों का यह कहना है कि च्युइंगम निगलने के बाद ये भी बाकी खाने की तरह ही बाहर ज़रूर निकल जाती है। हालाँकि इसे पचने और शरीर से बाहर निकलने में थोड़ा अधिक समय लगता है।
  • वहीँ न्यूयॉर्क के एक डॉक्टर के अनुसार – च्यूइंगम निगल जाने की स्थिति में घबराये नहीं, क्योंकि ये भी खाने की तरह पूरी तरह पच जाती है लेकिन इसके पाचन में थोड़ा अधिक समय लग जाता है।
  • डॉ. के अनुसार, च्युइंगम के पचने का कोई भी निश्चित समय नहीं बताया जा सकता है क्योंकि इसका पाचन हर व्यक्ति के डाइजेस्टिव सिस्टम पर पूरी तरह निर्भर करता है, लेकिन ये तय है कि च्युइंगम का पाचन समय रहते पूरी तरह हो जाता है।
  • ऐसे में आपको च्युइंगम निगलने की स्थिति में डरने की कोई आवश्यकता नहीं है लेकिन इसका अर्थ ये नहीं है कि आप जान-बूझकर ऐसी शरारत करें, इसलिए ज़्यादा च्युइंगम मत खाइये और जब खाये, तब ध्यान रखें ताकि आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को बेवजह का कोई दबाव ना सहना पड़े।

यह भी पढ़ें:

नींद की गोली लेने से पहले जान लीजिए इन बातों को!

इन चीजों के सेवन से दूर हो जाती है खून की कमी!