नहीं मानें WhatsApp के नए नियम तो Delete हो जाएगा Account, ध्यान से पढ़े FAQ

व्हाट्सएप की नई प्राइवेसी पॉलिसी (Privacy Policy) को लेकर आलोचनाओं का दौर जारी हैं। इसी बीच कंपनी ने साफ कर दिया है कि नई प्राइवेसी पॉलिसी 15 मई से लागू कर दी जायेगी। जिसके बाद अब यूजर्स को डेडलाइन से पहले ही नई प्राइवेसी पॉलिसी को एक्सेप्ट करना होगा, नहीं तो उन्हें कई परेशानी हो सकती हैं। यदि आप इस बात से अनजान हैं तो हम आपको बता दे यदि आपने व्हाट्सएप की नई पॉलिसी को एक्सेप्ट नहीं किया तो, क्या परेशानियां होंगी।

बता दे नई शर्तों को स्वीकार नहीं करने पर व्हाट्सएप यूजर्स के अकाउंट की फंक्शनैलिटी कम हो जाएगी। ऑफिशियल WhatsApp FAQ पेज के मुताबिक पॉलिसी नहीं मानने पर आप कॉल रिसीव कर पाएंगे और नोटिफिकेशन देख पाएंगे, लेकिन मेसेज सेंड और रिसीव नहीं कर पाएंगे।

पूरी पॉलिसी को यदि ध्यान से पढ़ा जाए तो साफ हैं कि व्हाट्सएप अपने यूजर्स को नए नियमों को मानने के लिए मजबूर कर रहा है। यदि यूजर्स व्हाट्सएप की पॉलिसी नहीं मानते हैं तो उस स्थिति में भी 120 दिन तक के लिए वे एप का इस्तेमाल कर सकेंगे, लेकिन इसके बाद भी यदि वे पॉलिसी स्वीकार नहीं करते हैं तो उनका अकाउंट डिलीट कर दिया जायेगा। ध्यान देने वाली बात यह हैं कि यदि एक बार यूजर का अकाउंट हट गया तो वह इसे वापस पा नहीं सकेंगे।

कंपनी के अनुसार अकाउंट डिलीट होने के बाद उसे हम रिवर्स नहीं कर सकेंगे। साथ ही यूजर्स की मेसेज हिस्ट्री पूरी तरह से डिलीट हो जाएगी और यूजर्स को सभी व्हाट्सएप ग्रुप से हटा दिया जाएगा जिनके वे हिस्सा हैं। व्हाट्सएप के मुताबिक यूजर्स चैट हिस्ट्री को Android या iPhone से एक्सपोर्ट कर सकेंगे।

यह भी पढ़े: PSL: राशिद खान के शॉट पर फिदा हुई सारा टेलर, ट्वीट कर जताई मन की इच्छा
यह भी पढ़े: पश्चिम बंगाल: CM बनर्जी के परिवार पर CBI का शिकंजा, आज करेगी पूछताछ