अत्यधिक मात्रा में ना करें पानी का सेवन, सेहत के लिए होंगा नुकसानदायक

पानी के बिना हम अपने जीवन की कल्पना नहीं कर सकते है। मगर क्या आप यह जानते हैं प्यास बुझाने वाला पानी शरीर को बहुत अधिक नुकसान भी पहुंचा सकता है। जी हां, अत्यधिक पानी पीने से सेहत खराब होने लगती है। आइये आपको आपको बताते हैं, ज्यादा पानी पीने से होने वाले नुकसान के बारें में।

सिर दर्द और जी मचलना

अत्यधिक पानी पीने से शरीर की कोशिकाएं सूज कर बड़ी हो जाती हैं, जिससे दिमाग पर बहुत ही गहरा असर पड़ता है। दिमाग के सेल्स प्रभावित होने पर बहुत तेज सिर दर्द होने लगता है। इसके अलावा किडनी को आवश्यकता से अधिक काम करना पड़ता है, जिससे जी मचलना, उल्टी और चक्कर आने लगते हैं।

थके हुए गुर्दे

हम सभी यह जानते हैं कि किडनी का काम शरीर के विषैले तत्वों को पूर्ण्तः बाहर निकालना होता है। मगर जब हम आवश्यकता से अधिक पानी पीते हैं तो किडनी इससे प्रभावित हो जाती हैं। वैसे आपको बता दें, किडनी 1 घंटे में 1 लिटर पानी को फिल्टर कर सकती हैं। इससे ज्यादा काम करने पर वह बुरी तरह से थक जाती है और धीरे-धीरे पूर्ण्तः खराब होने लगती है।

थकान

जब किडनी, रक्त वाहिकाएं और दिमाग लगातार दबाव में होता है तो सारे शरीर में थकावट सी होने लगती है।

दिल की बीमारियां

विशेषज्ञों का यह मानना है कि ज्यादा पानी पाने से आपको दिल की बीमारियां होने का भी डर रहता है। इसके अलावा जरूरत से ज्यादा पानी पीने से हमारे शरीर में मौजूद वह रस काम करना पूर्ण्तः बंद कर देते हैं, जो खाना पचाने में मदद करते है। इससे आपका खाना ठीक से पच नहीं पाता।

सीने और पैर में दर्द

अत्यधिक पानी पीने से शरीर में पोटैशियम की मात्रा बहुत बढ़ जाती है, जिससे सीने और पैरों में दर्द की शिकायत होने लगती है।