इन परिस्थितियों में ना करें फल का सेवन, जानिए लाभ और नुकसान

यह बात तो हम सभी को पता है कि फल खाने से हमारी सेहत बहुत अच्छी रहती है। इसलिए जब भी अच्छी सेहत की बात होती है तो वहां फलों का नाम अवश्य आता है। इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए, सर्दी-जुकाम से छुटकारा पाने के लिए, इंफेक्शन के खतरे को कम करने के लिए विटामिन सी से भरपूर खट्टे फलों को खाने की सलाह अवश्य दी जाती है। यूं तो खट्टे फल खाना सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद और जरूरी है लेकिन कई बार इन्हें खाना बहुत ज्यादा खतरनाक हो सकता है। क्या आप जानते हैं कब और किन परिस्थितियों में ये फल नहीं खाने चाहिए?

सुबह सोकर उठते ही इन फलों को खाना बहुत ज्यादा नुकसानदेह हो सकता है। खाली पेट खट्टे फल खाने से बॉडी का पीएच लेवल बढ़ जाता है। अगर आपको सुबह फल खाने ही हैं तो ऐसे फल खाएं जिनमें भरपूर मात्रा में फाइबर्स हो और नेचुरल शुगर हो। आप चाहें तो सुबह उठकर केला, सेब और अनार खा सकते हैं।

अगर आपको सोरोसिस की प्रॉब्लम हो गई है तो ऐसे फल खाना आपके इंफेक्शन को बढ़ा सकता है। ऐसे में संतरा और अंगूर खाना आपके लिए खतरनाक हो सकता है।

अगर आपने एल्कोहल ले रखी है तो खट्टे फल खाना आपके लिए खतरनाक हो सकता है। ऐसी हालत में ये फल खाने से शरीर में एसिड की मात्रा बढ़ जाती है और जलन होने लगती है।

अगर आप है दर्द से परेशान तो अपनाये ये आसान उपाय

देर रात खाना खाने के बाद खट्टे फल खाना खतरनाक हो सकता है। इससे एसिडिटी और गैस की प्रॉब्लम हो सकती है। अगर आपको रात के समय कोई फल खाना ही है तो कोशिश कीजिए कि सोने के एक या दो घंटे पहले ही आप उसे खा लें।