सूप और सलाद का इस तरह न करें सेवन, फायदे की जगह जाएगा नुकसान

Healthy Eating Tips: हेल्दी फूड्स खाने की चाहत में हम अक्सर सूप और सलाद का सेवन करते हैं, लेकिन क्या ये सेहत के लिए हमेशा फायदेमंद साबित होता है?

Salad and Soup: हेल्दी रहने के लिए हम अक्सर ऐसे फूड्स खाते हैं जिससे हमारा कोलेस्ट्रॉल ने बढ़े और साथ ही डाइजेशन भी दुरुस्त हो जाए. ऐसे में जो लोग अपना बढ़ता हुआ वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं, वो अक्सर सूप या सलाद का सेवन करते हैं, ताकि अच्छी सेहत बरकरार रहे. इस बात में कोई शक नहीं कि ये हमारे लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं, लेकिन अगर आप इसे खाने में कुछ बातों का ख्याल नहीं रखेंगे तो फायदे की जगह नुकसान हो जाएगा.

क्या है एक्सपर्ट की राय?
ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन डॉ. आयुषी यादव (Dr. Ayushi Yadav) ने बताया कि सलाद और सूप हेल्दी होते हैंस लेकिन इसे खाने में कौन-कौन सी सावधानियां बरतनी चाहिए.

मेन मील की तरह न खाएं सलाद और सूप
ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर, किसी भी मील के दौरान आप सलाद और सूप का सेवन कर सकते हैं, लेकिन इस बात को समझें कि ये बैलेंस्ड मील नहीं है, इसलिए इसे मुख्य भोजन की तरह न खाकर एक अलटरनेट की तरह इस्तेमाल करें. सलाद या सूप कभी रोटी, दाल, चावल और सब्जी का विकल्प नहीं हो सकता, क्योंकि कंप्लीट डाइट लेना ज्यादा बेहतर है.

वजन कम करने में कारगर है सूप और सलाद
जिस किसी को तेजी से वजन कम करने की चाहत है वो डेली डाइट में सूप और सलाद का सेवन जरूर करें, हेल्दी सूप और सलाह वेट लूज करने का एक बेहतरीन जरिया है, क्योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम पाई जाती है.

इन बातों का रखें खास ख्याल

इस बात का ख्याल रखें कि सूप में चीनी, बटर जैसी चीजें न हो, वरना फैट बढ़ जाएगा, हालांकि हरी सब्जी, बीन्स, पनीर और अंडे को शामिल किया जा सकता है, अगर इनमें नींबू का रस मिला देंगे तो न्यूट्रीशनल वैल्यू बढ़ जाएगी.

Diabetes के मरीजों के लिए ब्लड शुगर कंट्रोल करना है आसान, बस डेली डाइट में शामिल कर लें ये 5 चीजें