रात में न करें इन खाद्य पदार्थों का सेवन

स्वस्थ रहने के लिए हेल्दी खाना बेहद आवश्यक है, लेकिन उससे भी ज्यादा जरूरी है कि भोजन को सही समय पर खाया जाए। ऐसे बहुत से खाद्य पदार्थ होते हैं, जिन्हें रात में खाने से परहेज करना चाहिए। अन्यथा आपकी नींद तो प्रभावित होती है ही, साथ ही आपको कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है। तो चलिए जानते है उन खाद्य पदार्थों के बारे में-

इन दिनों मौसम भले ही बारिश का हो और आपका चटपटा व तला हुआ खाने का मन करता हो लेकिन रात के समय तले हुए खाद्य पदार्थ खाने से बचना चाहिए। इस समय ऐसे पदार्थो को पचाना मुश्किल होता है और इस वजह से आपको उल्टी जैसा महसूस होता है। साथ ही इससे आपकी पाचन शक्ति भी कमजोर होती है।

रात के समय आईसक्रीम का सेवन भी अच्छा नहीं माना जाता। यह एक आर्टिफिशियल स्वीटनर है जो रक्त में शर्करा के स्तर को अचानक बढ़ा देता है और अचानक गिरा भी देता है। जिससे आपकी हेल्थ प्रभावित होती है। साथ ही चॉकलेट या फिर कॉफी फ्लेवर वाले आईसक्रीम में कैफीन अधिक मात्रा में होती है जो आपके नींद को प्रभावित करती है।

शायद आपको पता न हो लेकिन रात में फलों से बने सलाद का सेवन नहीं करना चाहिए। दरअसल, फलों में पानी की मात्रा अधिक होती है जो उन्हें ड्यूरेटिक बना देता है और अगर आप रात में इसका सेवन करते हैं तो आपको रात को अधिक पेशाब लगती है। कई ऐसे फल भी होते हैं जिनके सेवन की वजह से एसिड रिफ्लक्स और एसिडिटी की समस्या भी हो जाती है।

अपनाएं ये उपाय, पूरे दिन करेंगे एनर्जेटिक महसूस