गलती से भी न करें खाली पेट इन चीजों का सेवन

भोजन करने का भी अपना एक विज्ञान होता है। अगर आप किसी अच्छी चीज को भी गलत समय पर खाते हैं तो इससे आपको सिर्फ और सिर्फ नुकसान ही होता है। तो चलिए आज हम आपको ऐसे कुछ आहार के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें खाली पेट नहीं खाना चाहिए-

खाली पेट शकरकंद का सेवन उचित नहीं माना जाता। दरअसल, इसमें टैनी और पैक्टीन की मात्रा ज्यादा होती है जो गैस्ट्रिक एसिड बनता है। इसके साथ ही सुबह खाली पेट इसका सेवन करने से सीने में जलन की प्रॉब्लम भी हो सकती है।

वहीं अगर आप खाली पेट कॉफी पीते हैं तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए। कॉफी में मौजूद कैफीन पेट के लिए सही नहीं होती। बिना कुछ खाए कॉफी पीने से गैस और कब्ज होने की शिकायत रहती हैं। अगर कॉफी पीनी भी है तो पहले सुबह दो गिलास पानी जरूर पीए।

वहीं दही का सेवन शरीर के लिए लाभदायक माना जाता है। मगर खाली पेट इसको खाने से पेट में मरोड़ उठने लगते हैं। इसके साथ ही पेट में दर्द भी हो सकता है।

कुछ लोग खाली पेट केला खाते हैं, ताकि उन्हें एनर्जी मिले। लेकिन अगर इसे खाली पेट खाया जाए तो इसमें मौजूद मैग्नीशियम की मात्रा शरीर में बढ जाने से कैल्शियम और मैग्नीशियम की मात्रा में असंतुलन हो जाता है। इसलिए सुबह खाली पेट केला खाने से बचें।

भले ही आपको आम खाना कितना भी पसंद हो लेकिन इसे खाली पेट न खाएं। इसकी तासीर गर्म होने से खाली पेट इसके सेवन से एसिड का लेवल बढ़ जाता है जिससे एसिडिटी की समस्या होती है।

मुहासों से छुटकारा पाए, लॉन्ग के तेल के इस्तेमाल से